एन्हांसमैंट के मुद्दे पर सूर्या एन्क्लेव वैल्फेयर सोसायटी ने विधायक बेरी सहित जाखड़ से की मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:27 AM (IST)

जालंधर (चोपड़ा): जालंधर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की धक्केशाही के खिलाफ आज सूर्य एन्क्लेव सोसायटी के पदाधिकारियों ने विधायक राजिन्द्र बेरी के साथ चंडीगढ़ में पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ से मुलाकात की। इस दौरान सोसायटी के प्रधान ओमदत्त शर्मा, संयोजक रोशन लाल शर्मा, महासचिव राजीव धमीजा व सोसायटी सदस्य हरजीत सिंह ढिल्लों ने जाखड़ के समक्ष लैंड एन्हांसमैंट की समस्या हल करने की मांग करते हुए कहा कि कांग्रेस ने पिछले विधानसभा व लोकसभा चुनावों में लोगों के साथ एन्हांसमैंट को खत्म करने का वायदा किया था परन्तु ट्रस्ट लोगों से एन्हांसमैंट की वसूली को लेकर अडिग है। कांग्रेस भवन में हुई बैठक में सोसायटी सदस्यों ने जाखड़ को मांगपत्र भी सौंपा। वहीं सोसायटी ने सूर्या एन्क्लेव के एंट्री गेट के स्मार्ट पार्क का मुद्दा भी रखा है।

सोसायटी के महासचिव राजीव धमीजा ने जाखड़ को बताया कि जिन किसानों से जमीन लेकर सूर्या एन्क्लेव स्कीम काटी गई थी, उन किसनों को अतिरिक्त जमीन अधिग्रहण राशि देने के नाम पर प्लाट होल्डरों से पैसा मांगा जा रहा है। इस जमीन की कीमत यहां के बाशिंदे पहले ही ट्रस्ट को औसतन 75,000 रुपए खरीद मूल्य प्रति मरला की दर से अदा कर चुके हैं जबकि इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने यह जमीन 12,500 रुपए प्रति मरला की दर से किसानों से खरीदी थी, जिसके कारण किसानों ने ट्रस्ट के खिलाफकोर्ट में जमीन का मूल्य कम मिलने के कारण केस किया था जोकि ट्रस्ट सुप्रीम कोर्ट में हार चुकी है। उन्होंने कहा कि अगर किसानों को अतिरिक्त पैसा देना है तो ट्रस्ट अपनी जेब से दे क्योंकि ट्रस्ट ने पहले ही अलॉटियों को इस जमीन को महंगे दामों में बेचकर अरबों की कमाई की है।

धमीजा ने बताया कि इस जमीन पर प्लाट, दुकानें, संस्थागत प्लाट आदि बेचकर जालंधर इम्पू्रवमैंट ट्रस्ट ने करोड़ों रुपए कमाए थे। ट्रस्ट ने 16 करोड़ रुपए केवल प्राइवेट बिल्डर नीतिश्री को प्लाट का छोटा-सा हिस्सा बेचकर कमाए थे। उनकी कालोनी से ही इंस्टीच्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाऊंटैंट्स को महंगी कीमत लेकर प्लाट बेचा गया था। अब जाकर लोगों को लैंड एन्हांसमैंट रकम 46,500 रुपए प्रति मरला ट्रस्ट अपने अलॉटियों से वसूल कर रही है जोकि सरासर धक्केशाही है। 

विधायक राजिंद्र बेरी ने कहा कि रैजीडैंट्स की समस्या का हल कराने के लिए सरकार के सामने पूरा मामला रख रहे हैं। इस पर सुनील जाखड़ ने कहा कि वह इस मुद्दे को पंजाब सरकार के सामने रखेंगे। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिंद्रा और इलाका विधायक राजिन्द्र बेरी व सोसायटी सदस्यों के साथ एक मीटिंग फिक्स करके इस समस्या का हल जरूर करेंगे।

swetha