रेल मंत्रालय का स्वच्छता सर्वेक्षण: ब्यास रेलवे स्टेशन सफाई के मामले में फिर रहा अव्वल

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 11:04 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): रेल मंत्रालय द्वारा पर्यावरण और हाऊस कीपिंग प्रबंधन निदेशालय रेलवे बोर्ड में प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता को लेकर सर्वेक्षण करवाया गया है जिसमें उत्तर रेलवे का ए-कैटागरी के अंतर्गत ब्यास रेलवे स्टेशन जबकि ए-1 कैटागरी में आंध्र प्रदेश का विशाखापट्टनम पहले नंबर पर है।  उल्लेखनीय है कि ब्यास रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 100 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं।

अमृतसर की ओर आने-जाने वाली हर ट्रेन का ब्यास स्टेशन पर स्टॉपेज है। राधास्वामी सत्संग ब्यास का भी रेलवे को बड़ा योगदान है। क्वालिटी काऊंसिल ऑफ  इंडिया द्वारा देशभर के 407 प्रमुख रेलवे स्टेशनों (75 ए-1 कैटागरी और 332 ए-कैटागरी) पर स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया गया जिसमें स्वच्छता के विभिन्न मानकों व स्टेशनों पर यात्रियों के साक्षात्कार के आधार पर रेटिंग प्रदान की गई। स्वच्छता सर्वेक्षण में पार्किंग, मुख्य प्रवेश क्षेत्र, प्रमुख प्लेटफार्म, प्रतीक्षालय इत्यादि का मूल्यांकन किया गया। क्यू.सी.आई. द्वारा स्टेशन संबंधी स्वच्छता की अगली सर्वेक्षण रिपोर्ट जुलाई 2018 में आने की उम्मीद है।

वहीं, दूसरी तरफ  रेलवे अधिकारियों का कहना है कि भारतीय रेलवे 66,000 रूट किलोमीटर वाला तीसरा बड़ा रेल नैटवर्क है जिसके अंतर्गत 8000 से अधिक रेलवे स्टेशन आते हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्तूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया था जिसके तहत फरवरी 2016 में रेल बजट में किए गए एक प्रावधान के अनुसार ए तथा ए-1 कैटागरी के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के फीडबैक के आधार पर एक थर्ड पार्टी ऑडिट के अनुसार रैंकिंग प्रदान की गई थी। इसमें भी ब्यास रेलवे स्टेशन पहले नंबर पर था। 

Vatika