''मुझे चाहे सस्पैंड कर दो, अतिरिक्त चार्ज नहीं संभालूंगा''

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 09:27 AM (IST)

जालंधर(अमित): तहसील-2 के अंदर एक पटवारी द्वारा अपने अधिकारी द्वारा सौंपे गए एडीशनल चार्ज को लेने से साफ तौर पर मना करने का मामला सामने आया है जिसमें तहसीलदार द्वारा जारी आदेशों को साफ तौर पर दरकिनार करते हुए एक पटवारी ने यह तक कह दिया कि चाहे मुझे सस्पैंड कर दो मैं अतिरिक्त चार्ज नहीं संभालूंगा। इस मामले की पूरी तहसील में खूब चर्चा रही और आने वाले कुछ दिनों में संबंधित पटवारी के खिलाफ बनती कार्रवाई की सिफारिश भी की जा सकती है। 

क्या है मामला, किस पटवारी ने चार्ज लेने से किया मना
तहसीलदार-2 हरमिंद्र सिंह ने हलका पवार के पटवारी जतिन्द्र सिंह वालिया को एक पत्र लिखकर हलका चौगावां का अतिरिक्त चार्ज सौंपा था, क्योंकि चौगावां का संंबंधित पटवारी लगभग डेढ़-दो महीने की छुट्टी पर है। पटवारी जतिन्द्र सिंह ने चार्ज लेने की जगह अपनी रिपोर्ट बनाकर लिखा कि उसकी माता काफी बुजुर्ग है और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी उसके ऊपर है, इसलिए वह अतिरिक्त चार्ज नहीं ले सकता। 


तहसीलदार ने सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम करने के लिए दिया आदेश
तहसीलदार-2 ने पटवारी जतिन्द्र सिंह को एक पत्र लिखकर रोजाना काम वाले दिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक दफ्तरी काम करने के लिए आदेश जारी करते हुए कहा कि बिना विलंब वह पटवार सर्कल चौगावां का चार्ज संभाल ले, अन्यथा उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए अधिकारियों को लिख दिया जाएगा।

मैंने कोई बात नहीं करनी, आप दफ्तर में बात करो : जतिन्द्र सिंह
जब इस बारे में पटवारी जतिंद्र सिंह वालिया से बात की गई तो उसने कहा कि उसे इस बारे में कोई बात नहीं करनी है। अतिरिक्त चार्ज न संभालने के सवाल पर उसने कहा कि जो भी पूछना है, सीधा दफ्तर से बात करो, मेरे साथ बात करने की कोई जरूरत नहीं है।

हम सरकारी मुलाजिम हैं, दफ्तरी आदेश नहीं मानेंगे तो कैसे चलेगा : कुलदीप सिंह
हलका लांबड़ा के कानूनगो कुलदीप सिंह से जब इस संबंधी बात की गई तो उन्होंने कहा कि पटवारी जतिन्द्र सिंह वालिया को बहुत समझाया था कि वह चार्ज ले ले, मगर वह अपनी बात पर अड़ा रहा कि चाहे जो भी हो जाए, वह चार्ज नहीं संभालेगा। कुलदीप सिंह ने कहा कि उन्होंने पटवारी को कहा था कि हम लोग सरकारी मुलाजिम हैं और अगर हम दफ्तरी आदेश नहीं मानेंगे तो ऐसे में काम कैसे चलेगा।

डी.सी. के पास बनती कार्रवाई के लिए की जाएगी सिफारिश : तहसीलदार-2
तहसीलदार-2 हरमिन्द्र सिंह ने कहा कि पटवारी द्वारा आदेशों की अवहेलना करना किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। डी.सी. के पास पटवारी के खिलाफ बनती कार्रवाई के लिए सिफारिश की जाएगी, ताकि अन्य कर्मचारियों को भी सबक प्राप्त हो सके। 

Vatika