नकली आधार कार्ड बनाकर जमानतें देने वाला गैंग धरा

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 09:02 AM (IST)

जालंधर(कमलेश, सुधीर): बारादरी पुलिस ने नकली आधार कार्ड बनाकर जमानतें देने वाले एक गैंग को धरा है। उक्त लोग नकली जमानत के लिए ग्राहक से 10 से 15 हजार रुपए लेते थे। 
प्रैस कॉन्फ्रैंस के दौरान पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि बारादरी थाने के ए.एस.आई. रविन्द्र सिंह को 25 सितम्बर को सूचना मिली थी कि उक्त लोगों की जाली जमानतें देने वाला गैंग इस समय कचहरी चौक पर मौजूद है। रविन्द्र ने तुरंत पुलिस पार्टी के साथ मौके पर रेड कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। उक्त आरोपियों की पहचान विनीत कुमार पुत्र प्यारा लाल वासी मॉडल हाऊस, जीवन कुमार पुत्र मनोहर लाल वासी जंडूसिंघा, सुखपाल सिंह पुत्र बिशन सिंह निवासी गांव फतेहपुर अमृतसर, विशाल सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी हकीमां गेट अमृतसर, अमरजीत सिंह पुत्र मंगल सिंह निवासी अलीवाल जट्टां गुरदासपुर के रूप में हुई है। 

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471, 120 बी के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तारी दिखाई है। आरोपियों से नकली आधार कार्ड, तहसीलदार और लंबरदार की नकली मोहरें, प्रॉपर्टी वैरीफिकेशन करने वाले फार्म, पटवारी, कानूनगो और तहसीलदार के जाली हस्ताक्षर कर बनाए हुए कागजात बरामद हुए हैं। पुलिस ने आरोपी मनोज कुमार को गिरफ्तार कर उससे कलर प्रिंटर और कम्प्यूटर बरामद किया है। इसी कम्प्यूटर से आरोपी नकली दस्तावेज और आधार कार्ड तैयार करते थे। आरोपी अपने ग्राहक से नकली जमानत देने के लिए 10 से 15 हजार रुपए लेते थे और इस रकम को पूरा गैंग आपस में बांट लेता था।

भुल्लर ने कहा कि केस में यह भी जांच की जाएगी कि इस सारे मामले में सरकारी कर्मचारियों के संलिप्तता तो नहीं है। आरोपियों से एक डायरी भी बरामद की गई है, जिसमें उन्होंने नकली जमानतें देने का रिकार्ड लिखा हुआ है। पुलिस आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड हासिल कर केस की तह तक जाने की कोशिश करेगी।

पहले भी आरोपियों पर दर्ज हैं मामले
पुलिस द्वारा काबू किए गए आरोपियों पर पहले भी मामले दर्ज हैं। आरोपी जीवन कुमार पर थाना रामामंडी में एन.डी.पी.एस. के 2 मामले दर्ज हैं। इसके अलावा आरोपी मनोज कुमार के खिलाफ अमृतसर थाने में इम्मोरल ट्रैफिकिंग एक्ट, आई.टी. एक्ट के तहत भी मामला दर्ज है। सभी आरोपी क्रिमिनल बैकग्राऊंड रखते हैं और गैंग बनाकर जालंधर, संगरूर और अमृतसर के इलाकों में नकली जमानतें दे रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News