वर्कशाप चौक की सड़कें छोटी करने का मामला गर्माया

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 09:24 AM (IST)

जालंधर(खुराना): स्मार्ट सिटी के तहत शहर के 11 चौराहों इत्यादि के सौन्दर्यीकरण पर इन दिनों 21 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रोजैक्ट चल रहा है जिसके तहत वर्कशाप चौक को नए सिरे से डिजाइन करके बनाया जा रहा है।सं बंधित ठेकेदार ने महीनों से इस चौक को तोड़कर छोड़ा हुआ है जिस कारण पिछले समय दौरान लोग काफी परेशान रहे। अब नए डिजाइन के मुताबिक जिस प्रकार वर्कशाप चौक क्षेत्र में पड़ती सड़कों को छोटा किया जा रहा है उससे पूरा मामला काफी गर्मा गया है।

गौरतलब है कि 2 विधायकों राजिन्द्र बेरी व परगट सिंह ने गत दिवस स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. दीपर्व लाकड़ा से मुलाकात करके वर्कशाप चौक की समस्या का मुद्दा उठाया था और वहां सड़कों को पहले से छोटा किए जाने पर विरोध जताया था। विधायक बेरी का कहना था कि इस चौक पर रश पहले से बढ़ रहा है इसलिए सड़कों को और खुला किया जाना चाहिए था परंतु सड़कों की बजाय आसपास की ग्रीन बैल्टों को बड़ा किया जा रहा है जिससे आने वाले समय में ट्रैफिक की गम्भीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। कमिश्रर ने इस विषय पर कार्रवाई का आश्वासन दे रखा है।

ज्यादातर नेताओं को प्रस्तावित डिजाइन की नहीं है जानकारी
हैरानीजनक बात यह है कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर के प्रमुख चौराहों व ट्रैफिक लाइटों इत्यादि को 21 करोड़ रुपए लगाकर सुंदर बनाया जा रहा है परंतु शहर के प्रमुख कांग्रेसी नेताओं को प्रस्तावित डिजाइन की जानकारी ही नहीं है कि वहां किस प्रकार के काम चल रहे हैं। वर्कशाप चौक की ही बात करें तो वहां 3.50 करोड़ रुपए खर्च होने हैं जो काफी बड़ी राशि है परंतु यह पैसा कहां पर लगना है ज्यादातर नेताओं को इस बारे कोई पता नहीं। ठेकेदार द्वारा चौक की एक साइड पर नक्शा-सा अवश्य रखा हुआ है परंतु वह भी किसी की समझ में नहीं आता। अब देखना है कि आने वाले समय में इस प्रोजैक्ट का क्या हश्र होता है।

निगम ने स्क्रैप में बेचे कई वाहन
निगम की वर्कशाप में पड़े कई खटारा वाहनों को निगम ने स्क्रैप में बेच दिया। इसके लिए निगम परिसर में आज नीलामी प्रक्रिया का आयोजन ज्वाइंट कमिश्रर हरचरण सिंह की देखरेख में किया गया। इस प्रक्रिया में आशीर्वाद ट्रेडर, कंडा एंटरप्राइजिज, रेवल मोटर, एम.एम. एंटरप्राइजिज तथा मेहर सिंह एंड संस इत्यादि कम्पनियों ने भाग लिया। नीलामी प्रक्रिया दौरान पार्षद जगदीश दकोहा व पार्षद देसराज जस्सल भी मौजूद थे। इस दौरान 4 फायर ब्रिगेड की कंडम गाडिय़ां, एक सीवर जैटिंग मशीन, एक टिप्पर, 12 आटोरिक्शा तथा 800 के करीब टायर बेच दिए गए। स्क्रैप, अम्बैसेडर कारें तथा तेल से भरे ड्रम इत्यादि की नीलामी नहीं हो सकी।

swetha