गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब की झांकी को लगातार तीसरे वर्ष चुना गया

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 10:01 AM (IST)

जालंधर(धवन): गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली में निकाली जाने वाली झांकियों में इस बार पंजाब की झांकी को भी शामिल किया गया है, जो जलियांवाला इतिहास को प्रदर्शित करेगी। केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने पंजाब व 16 अन्य राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों को गणतंत्र दिवस परेड में झांकियां प्रस्तुत करने के लिए चुना है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की एक उच्चसतरीय बैठक में उक्त फैसला लिया गया है।

जलियांवाला बाग के इतिहास से संबंधित होगी झांकी 

इस पैनल की 12 जनवरी को पुन: बैठक होगी, जिसमें झांकियों को लेकर समीक्षा की जाएगी। सरकार ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सैनेटरी वर्ष को ध्यान में रखते हुए ही गणंतत्र दिवस परेड में जलियांवाला बाग के इतिहास से संबंधित झांकी को शामिल करने का निर्णय लिया। जलियांवाला बाग से संबंधित झांकी का चयन हो जाने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह झांकी को डिजाइन करने के लिए विशेषज्ञ टीमों की मदद लें।

पंजाब के सूचना व जन सम्पर्क विभाग के सचिव गुरकीरत किरपाल सिंह ने भी कहा है कि पंजाब उन 17 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल है, जिनकी झांकियों को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का मौका मिल रहा है इसलिए सभी राज्यों के मध्य झांकियों को लेकर कड़ा मुकाबला रहेगा।पंजाब की झांकी को लगातार तीसरे वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में शामिल करने के लिए चुना गया है। पिछले 2 वर्षों में भी पंजाब की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होती रही है। 2018 में पंजाब की झांकी ने संगत व पंगत के महत्व को दर्शाने वाली झांकी प्रस्तुत की थी, जबकि 2017 में पंजाब के परम्परागत नृत्य ‘जागो’ पर आधारित झांकी ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया था।

Vatika