सन क्लॉक की सूइयां बता रहीं सूर्या एन्क्लेव का समय ठीक नहीं चल रहा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 11:33 AM (IST)

जालन्धर(सोमनाथ): अपने अस्तित्व के बाद से ही सूर्या एन्क्लेव कालोनी दावों के विपरीत सुविधाओं को तरस रही है। भले ही कालोनी की स्थापना के समय जालन्धर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट (जे.आई.टी.) ने अनेक सुविधाएं दिए जाने का दावा किया था लेकिन सूर्या एन्क्लेव डिवैल्पमैंट सोसायटी द्वारा मंगलवार को इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी को दिया गया मांग पत्र ट्रस्ट के तमाम दावों की पोल खोल रहा है।

ई.ओ. को मांग पत्र देने वालों में सोसायटी के प्रधान मुकेश वर्मा, जनरल सैक्रेटरी जसजीत सिंह, चेयरमैन राहुल टंडन, कैशियर एच.के. मल्होत्रा, वाइस प्रैजिडैंट सुखविन्द्र सिंह शामिल थे। सोसायटी द्वारा दिए गए मांग पत्र मुताबिक कालोनी के प्रवेश द्वार पर बना सन क्लॉक खुद बयां कर रहा है कि कालोनी का समय ठीक नहीं चल रहा है। सोसायटी के पदाधिकारियों ने बताया कि प्लाट अलॉटमैंट से लेकर आज भी कालोनी के प्रवेश द्वार पर बना सन क्लॉक पूरी तरह से काम नहीं कर रहा है। ट्रस्ट को दिए मांग पत्र में सोसायटी ने जल्द से जल्द कालोनी की समस्याओं के निपटारे की मांग की है। 

सोसायटी प्रधान मुकेश वर्मा और जनरल सैक्रेटरी जसजीत सिंह ने बताया कि जे.आई.टी. ने प्लाट अलॉट करते समय अंडरग्राऊंड पावर सप्लाई का वादा किया था मगर आज भी यह वादा पूरा नहीं हो सका। नंगी तारें दुर्घटनाओं को न्यौता दे रही हैं। ट्रस्ट ने कालोनी में फायर हाईड्रैंट्स की सुविधा का वादा किया था मगर कहीं भी यह सुविधा नहीं दी गई। यदि कोई अनहोनी हो जाए तो इसकी जिम्मेदारी किस पर होगी? 

प्लाट अलाटमैंट के समय ब्रोशर में कालोनी में कम्युनिटी हाल की बात कही गई थी लेकिन ट्रस्ट बताए कि कम्युनिटी हाल कहां है। अगर कालोनी में कोई कार्यक्रम हो तो कालोनी वासियों को मजबूरन सड़कों पर टैंट लगाकर कार्यक्रम का आयोजन करना पड़ता है।

डैथट्रैप से कम नहीं बिना ढक्कन के सीवरेज के मैनहोल
सोसायटी ने कहा कि कालोनी में डाले गए सीवरेज पाइपों की कभी सफाई नहीं हुई और कई जगह से मैनहोलों पर ढक्कन ही नहीं है। बिना ढक्कन के खुले मैनहोल डैथट्रैप से कम नहीं हैं। सड़कों की हालत ऐसी है कि सड़क कम गड्ढे ज्यादा नजर आते हैं। पार्कों और खाली पड़े प्लाटों में उगी जंगली घास व झाड़ियों से हर समय सांप और दूसरे जीव-जंतुओं का खतरा बना रहता है। सोसायटी ने ट्रस्ट से मांग की है कि टूटी सड़कों और डिवाइडरों की हालत सुधारी जाए। साथ ही यह भी मांग की है कि कालोनी में स्ट्रीट लाइट्स की बुरी हालत को सुधारा जाए। कई जगह से नंगी वायरिंग को तुरंत ठीक किया जाए।

सपना बनी अंडरग्राऊंड गैस सप्लाई
सोसायटी पदाधिकारियों ने बताया कि प्लाट देते समय ट्रस्ट ने कालोनी में अंडरग्राऊंड गैस सप्लाई की बात कही थी। बाकायदा इसके लिए गैस एजैंसी द्वारा विशेष तौर पर रिजर्वायर (गैस चैम्बर) भी बनाया गया लेकिन 15 साल बाद भी अंडरग्राऊंड गैस सप्लाई नहीं हो सकी। पदाधिकारियों ने यह भी कहा कि ट्रस्ट ने इसके लिए कालोनी वासियों से चार्जेज तक लिए थे मगर ट्रस्ट का वादा वफा नहीं हो सका।

Edited By

Sunita sarangal