बहुमत के बावजूद खाली पड़ा है नगर कौंसिल अध्यक्ष का पद

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 10:01 AM (IST)

करतारपुर(साहनी): 2015 में नगर कौंसिल चुनावों में करतारपुर शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आते 15 वार्डों से विजयी हुए अकाली, कांग्रेस व निर्दलीय पार्षदों में से अकाली दल ने 12 पार्षदों का समर्थन लेकर कौंसिल को पार्षद शाम सुन्दर के रूप में अध्यक्ष दे दिया परन्तु घरेलू मजबूरियों के चलते करीब 7-8 माह बाद ही उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। उनके  इस कदम के बाद कौंसिल की वरिष्ठ उपाध्यक्ष ज्योति अरोड़ा ने बतौर कार्यकारी अध्यक्ष अढ़ाई वर्ष इस पद पर अपनी सेवाएं दीं यानी अकाली सरकार के कार्यकाल मे 16 माह व उसके बाद 2017 में बनी काग्रेस सरकार मे करीब 12 माह तक अपने 3 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने तक कार्य किया। 

गौरतलब है कि नगर कौंसिल सी. से बी. क्लास में प्रमोट हुई थी एवं अकाली सरकार के दौरान भी करतारपुर नगर कौंसिल का अध्यक्ष पद जोकि आरक्षित है, के लिए कोई अध्यक्ष नहीं बन सका एवं कांग्रेस सरकार आने के बाद कांग्रेस पक्ष के 3 पार्षदों के साथ क्षेत्र विधायक एवं वरिष्ठ काग्रेसियों ने 8 पार्षदों जिनमें अकाली दल व निर्दलीय पार्षद थे, को कांग्रेस में शामिल करवाया एवं अपना बहुमत कायम किया। यह बहुमत मार्च में सरकार बनने के बाद जुलाई तक पूरा हो चुका था एवं इसके बाद कौंसिल को कांग्रेस द्वारा अध्यक्ष पद दिया जाना था। इससे करतारपुर में राजनीति 2 बार गर्माई पर बेनतीजा रही एवं 11 मार्च 2018 के बाद तो मगर कौंसिल के कार्यकारी अध्यक्ष की 3 वर्ष की सेवाएं भी खत्म हो गईं एवं चार्ज प्रशासन यानी डिप्टी डायरैक्टर व कार्यकारी अधिकारी के पास चला गया।

वर्णनीय है कि कौंसिल के अध्यक्ष पद के लिए 10 जनवरी को रखी चुनावी बैठक भी मौके पर स्थगित कर दी गई थी। विकास कार्यों संबंधी कार्यकारी अधिकारी राजीव ओबराय ने बताया कि नगर कौंसिल के विकास कार्य के टैंडर जिस में गऊशाला रोड बनाया, 4 पब्लिक शौचालय जिनमें 16 सीट लगाई जानी हैं, सफाई ठेकेदारों व इनके द्वारा रखे गए सफाई सेवकों के कार्य का समय पूरा होना एवं शहर में स्ट्रीट लाइट, सड़कों का निर्माण जैसे कई कार्य हाऊस की बैठक न होने के कारण रुके हुए हैं। इस संबंधी क्षेत्र के विधायक चौधरी सुरिन्द्र सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि शाहकोट उपचुनावों में लगीआचार संहिता के खत्म होते ही करतारपुर नगर कौंसिल को सर्व सम्मति से अध्यक्ष चुन कर दे दिया जाएगा एवं सरकार से बड़ी ग्रांट लाकर शहर व क्षेत्र के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

Anjna