गुलाब के फूल देकर कहा- डी.सी. साहिब हम चोर नहीं, ट्रैवल एजैंट हैं!

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 07:31 AM (IST)

जालंधर (सुधीर, बुलंद): पुलिस कमिश्नरेट व जिला प्रशासन द्वारा ट्रैवल एजैंटों पर की गई कार्रवाई के विरोध में तथा डी.सी. द्वारा दिए एक बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘चोर कदे मनदा मैं चोरी कीती या’ के विरोध में आज ट्रैवल एजैंटों की एसो. एकोस की अगुवाई में सैंकड़ों ट्रैवल एजैंटों ने गुलाब के फूल पकड़कर पुलिस लाइन्स से डी.सी. दफ्तर तक रोज मार्च निकाला। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जिलाधीश द्वारा ट्रैवल एजैंटों के लिए चोर शब्द का प्रयोग करना निराशाजनक है। 

गांधीवाद की राह पर चलते हुए एकोस ने प्रशासन को यह बताने की कोशिश की है कि ट्रैवल कारोबारी असल में अन्य कारोबारियों की तरह ही काम कर रहे हैं, चोर नहीं हैं। इस दौरान सारे एजैंटों ने अपने हाथों में गुलाब के फूल पकड़े हुए थे और हाथों में बोर्ड उठाए हुए थे जिन पर लिखा था कि हम ट्रैवल एजैंट हैं, चोर नहीं। उन्होंने प्रशासकीय काम्पलैक्स में पहुंचकर डी.सी. को फूल देने चाहे पर मौके पर जिलाधीश के मौजूद न होने के कारण उन्होंने ए.डी.सी. जसबीर सिंह को फूल सौंपे।

उन्होंने प्रशासकीय अधिकारी को बताया कि पुलिस ने जिन ट्रैवल एजैंटों को पकड़ा, वे सारे लाइसैंस अप्लाइड थे, इसलिए उन्हें गिरफ्तार करना गलत है। अगर कार्रवाई करनी ही थी तो उन पर की जाती जिन्होंने लाइसैंस अप्लाई ही नहीं किए। ए.डी.सी. ने कहा कि कार्रवाई कानून के तहत हुई है, बिना लाइसैंस के ट्रैवल कारोबार करना अवैध है। 

रैंट एग्रीमैंट व 5 तरह के लाइसैंस का नियम हो रद्द 
ट्रैवल एजैंटों ने कहा कि पंजाब सरकार ने पहले जो लाइसैंस सिस्टम शुरू किया था, सारे ट्रैवल एजैंटों ने उसका स्वागत किया था पर गत दिनों इस लाइसैंसिंग प्रक्रिया में 5 कैटेगरियों को शामिल करना सरासर गलत है। आईलैट्स, टिकटिंग, होलीडे पैकेज, स्टडी वीजा आदि के लिए एक ही लाइसैंस होना चाहिए। अगर एक कारोबारी को 5 तरह के लाइसैंस लेने पडेंग़े तो वह काम कब करेगा।

Anjna