अंडरब्रिज का रास्ता हैवी वाहनों के लिए बंद होने से फिर पेश आने लगी फाटकों की समस्या

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 08:37 AM (IST)

जालंधर(खुराना): 2007 से 2017 तक लगातार 10 साल पंजाब में अकाली-भाजपा की सरकार रही। इस दौरान नार्थ क्षेत्र के तत्कालीन विधायक के.डी. भंडारी ने शहर की दशकों पुरानी समस्या को खत्म करते हुए चंदन नगर अंडरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा करके शहर को एक तोहफा दिया। इस अंडरब्रिज कारण शहर के एक हिस्से को पेश आ रही फाटकों की समस्या का काफी हद तक समाधान हो गया था परंतु अब पिछले कुछ समय से यह अंडरब्रिज हैवी ट्रैफिक के लिए बंद पड़ा हुआ है, जिस कारण अब शहर निवासियों को फिर फाटकों की समस्या पेश आने लगी है।

गौरतलब है कि सोढल से जो स्टार्म वाटर सीवर कालासिंघा ड्रेन तक डाला जाना है, उसके तहत शिवनगर का क्षेत्र भी उस प्रोजैक्ट से जोड़ दिया गया। क्षेत्र निवासी बताते हैं कि शिव नगर में भी गुरुद्वारे तक बरसाती पानी की समस्या रहती थी, जिसके चलते इस क्षेत्र को भी स्टार्म वाटर सीवर प्रोजैक्ट से जोड़ा गया है। इन दिनों शिवनगर की मेन सड़क पर पाइपें डालने हेतु खुदाई चल रही है, जिससे निकली मिट्टी ने इन दिनों हुई बरसात में कीचड़ का रूप धारण कर लिया जिस कारण शिवनगर निवासी काफी परेशान रहे।

क्या अंडरब्रिज में किए गए सुराखों कारण डालनी पड़ी पाइपलाइन

मेन सड़क पर मिट्टी और दलदल की समस्या बारे बताते शिवनगर निवासियों ने कहा कि काफी समय पहले क्षेत्र के पार्षद विक्की कालिया ने अंडरब्रिज की दीवारों में सुराख करके ऊपरी सड़कों के सारे बरसाती पानी का निकास अंडरब्रिज के अंडरग्राऊंड टैंक में कर दिया, जिससे जरा-सी बरसात में अंडरग्राऊंड टैंक भर जाया करते थे। इस पानी को ऊपर पम्प करके शिवनगर की ओर छोड़ा जाता था। इन निवासियों ने बताया कि अब अंडरब्रिज तक स्टार्म वाटर सीवर लाइन इसी कारण जोड़ी गई है, क्योंकि पानी की पम्पिंग में समस्या आ रही थी। 

दूसरी ओर जब पार्षद विक्की कालिया से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि पम्प का पानी पहले सीवरलाइन में जाता था जो बरसातों में भर जाया करती थी और समस्या आती थी अब स्टार्म वाटर लाइन पड़ जाने से ऐसी समस्या नहीं आएगी। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि अंडरब्रिज की दीवारों में सुराख करने से पम्पिंग की समस्या को देखते हुए शिवनगर क्षेत्र में खुदाई करवाई जा रही है।

swetha