लोकल सब्जियों की आमद हुई तेज, दाम गिरे

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 10:25 AM (IST)

जालन्धर(शैली): राज्यभर की सब्जी मंडियों में लोकल सब्जियों की अत्यधिक आमद होने से सब्जियों के दाम काफी गिर गए हैं लेकिन जानकारी के अभाव में आम नागरिकों तक यह महंगे भाव में पहुंच रही हैं। परचून सब्जी विक्रेता मनमाने रेटों पर सब्जी बिक्री कर रहे हैं। नई सब्जी मंडी में थोक आढ़तियों के अनुसार जून माह तक लोकल सब्जियों की आमद बरकरार रहेगी और उसके बाद पहाड़ी क्षेत्रों पर निर्भर होना पड़ेगा।

पानी को तरसे व्यापारी, पल्लेदार व ग्राहक
आढ़तियों ने बताया कि मंडी में पेयजल में सीवरेज का पानी मिक्स आने के कारण विभाग को कई बार समाधान की अपील की गई है और मंडी के सभी कारोबारी व व्यापारी, पल्लेदार सहित ग्राहक अत्यधिक गर्मी में पानी को तरस रहे हैं।

सब्जियों के भाव कम होने से राजस्व 20.25 फीसदी घटा :सचिव मिन्हास
मार्कीट कमेटी सचिव रूपिन्द्र मिन्हास ने बताया कि लोकल सब्जियोंं की अत्यधिक आमद के कारण सब्जियों के दाम गिरे हैं व मंडी बोर्ड की मार्कीट फीस व आर.डी.एफ . (रूरल डिवैल्पमैंट फंड) में 20.25 फीसदी कमी आई है। गौरतलब है कि मंडी आढ़तियों से फलों-सब्जियों की बिक्री दौरान विभाग द्वारा 2 फीसदी मार्कीट फीस व 2 फीसदी आर.डी.एफ. वसूली जाती है।पेयजल समस्या के समाधान बाबत जानकारी देते हुए सचिव मिन्हास ने बताया कि जब से मंडी का निर्माण हुआ है तभी से पेयजल सप्लाई की पाइपें बिछी हुई हैं और पुरानी होने के कारण अब उसे बदला जा रहा है व सुविधा के लिए विभाग द्वारा पानी के टैंकरों की व्यवस्था की गई है।

Vatika