दीवाली और छठ पूजा को लेकर यू.पी.-बिहार जाने वाली ट्रेनों में 100 से ज्यादा की वेटिंग

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 08:44 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): त्यौहारों का सीजन जल्दी ही शुरू होने जा रहा है। नवरात्रों के बाद दशहरा, दीवाली और छठ पर्व का त्यौहार पूरे देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार दीवाली 27 अक्तूबर को मनाई जाएगी, लेकिन अपने गांव जाकर दीवाली और छठ पर्व मनाने वाले प्रवासी यात्रियों के लिए निराशाजनक खबर यह है कि अभी दीवाली में करीब डेढ़ माह का समय बाकी है, लेकिन यू.पी.-बिहार की ओर जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है।  सभी मुख्य ट्रेनों में 100 से ज्यादा की वेटिंग है। स्लीपर व थर्ड ए.सी. कोच भी पूरी तरह से फुल हो चुके हैं। 

सरयू-यमुना एक्सप्रैस, गरीब रथ एक्सप्रैस, कटिहार एक्सप्रैस, शहीद एक्सप्रैस, अकाल तख्त एक्सप्रैस, हावड़ा मेल, अमरनाथ एक्सप्रैस जैसी ट्रेनें पूरी तरह से फुल हैं। किसी भी ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं है। सिटी स्टेशन पर टिकट बुक करवाने के लिए आने वाले यात्रियों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ रहा है। ऐसे यात्रियों के लिए त्यौहारों का मजा किरकिरा हो सकता है, जिन्होंने अभी तक रिजर्वेशन नहीं करवाई है। 

उल्लेखनीय है कि प्रवासी यात्री सफर लंबा होने की वजह से ट्रेनों में सफर करने को पहल देते हैं। अनारक्षित ट्रेनों में तो पैर रखने की जगह नहीं मिलती। ऐसे में यात्रियों के पास एकमात्र सहारा तत्काल बुकिंग का ही रह जाता है लेकिन त्यौहारों के सीजन में तत्काल बुकिंग करवाना भी कोई आसान काम नहीं है, इसलिए कंफर्म टिकट न मिलने पर ज्यादातर यात्रियों में निराशा पाई जा रही है।

दरभंगा के लिए ए.सी. ट्रेन चलाने की उठ रही मांग 
प्रवासी यात्रियों द्वारा अमृतसर या जालंधर सिटी से दरभंगा के लिए स्पैशल ए.सी. ट्रेन चलाने की पिछले लंबे समय से मांग की जा रही है। यात्रियों ने कहा कि जो इस रूट पर चंद ट्रेनें चल रही हैं, उन ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं मिलती। रविवार को चलने वाली अंत्योदय एक्सप्रैस पूरी तरह से जनरल है, न तो इसमें रिजर्वेशन है और न ही कोई ए.सी. कोच है, जिस कारण इस ट्रेन में सफर करना काफी मुश्किल है। रेलयात्री उमेश कुमार ने कहा कि रेलवे ने गोरखपुर-आनंद विहार के बीच हमसफर एक्सप्रैस ट्रेन चलाई है, जिसमें ज्यादातर सीटें खाली ही रहती हैं। उन्होंने ऐसी ट्रेन को अमृतसर या जालंधर से दरभंगा के लिए चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों के अलावा रेलवे को भी काफी लाभ होगा। 

अमृतसर रूट से अभी कोई स्पैशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं 
जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने त्यौहारों के मद्देनजर फिलहाल अमृतसर, जालंधर, लुधियाना से अभी कोई स्पैशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं की है। रेलयात्री दीपक, विपन यादव, लल्लन व अन्यों ने कहा कि रेलवे को यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यू.पी.-बिहार के लिए स्पैशल ट्रेनें चलानी चाहिएं ताकि यात्रियों को परेशानी न झेलनी पड़े और वे अपने परिवार के साथ त्यौहारों का आनंद उठा सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News