जन स्वास्थ्य विभाग लगाएगा रेन वाटर हार्वैस्टिंग सिस्टम

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 10:34 AM (IST)

जींद: जिले में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेन वाटर हार्वैस्टिंग सिस्टम लगाने का काम किया जाएगा। इससे जहां पानी के जल स्तर में सुधार होगा, वहीं पर लोगों को जल के संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा। सितम्बर महीने में 20 जगह पर विभाग द्वारा रेन वाटर  हार्वैस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इसकी शुरूआत जन स्वास्थ्य विभाग के दफ्तरों से की जाएगी। जिले में लगातार गिरते जल स्तर को देखते हुए विभाग की ओर से रेन वाटर हार्वैस्टिंग सिस्टम लगाने की योजना बनाई गई है।

 विभाग की ओर से जन स्वास्थ्य विभाग को सितम्बर महीने में 20 जगह पर रेन वाटर हार्वैस्टिंग सिस्टम लगाने का टारगेट दिया गया है। विभाग की ओर से यह सिस्टम फिलहाल जिला मुख्यालय और ब्लाक स्तर पर अपने दफ्तरों में लगाए जाएंगे ताकि बरसात के मौसम में पानी का संरक्षण हो सके। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से लघु सचिवालय में रेन वाटर  हार्वैस्टिंग सिस्टम लगवाया गया है।

इसका फायदा यह है कि भारी बरसात के बाद भी यहां पर बरसात का पानी जमा नहीं होता और वाटर रिचार्ज होकर जमीन में चला जाता है। शहर में कई जगह पर इस तरह के सिस्टम लगाए गए हैं। अब जन स्वास्थ्य विभाग ने इसकी शुरूआत अपने घर से की है। विभाग का प्रयास है कि वह खुद अपने कार्यालयों में इस तरह के सिस्टम लगाएगा तो तभी दूसरों को जागरूक कर पाएगा। 

Isha