रकम दोगुनी व नई भारतीय करंसी बनाने का झांसा देकर लाखों ठगने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 11:37 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): कपूरथला पुलिस ने दोआबा क्षेत्र के विभिन्न थाना क्षेत्रों में भोले-भाले लोगों को रकम दोगुनी करने तथा नई भारतीय करंसी बनाने का झांसा देकर करीब 55 लाख रुपए की रकम ठगने के मामले में धारा 420, 385, 386, 34 आई.पी.सी. के तहत मामला दर्ज कर छापामारी के दौरान 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

इस संबंध में एस.एस.पी. सङ्क्षतद्र सिंह ने बताया कि सुखविंद्र सिंह पुत्र अजीत सिंह निवासी गांव मूलाबाह थाना तलवंडी चौधरियां ने शिकायत में बताया था कि वह ट्यूबवैलों के  बोर करने का काम करता है, करीब एक वर्ष पहले उसके पास 2 युवक बोर करवाने के बहाने आए तथा उन्होंने उसे अपनी बातों में लेकर रकम दोगुनी करने का झांसा दिया तथा उसे बताया कि वह भारतीय करंसी भी बना लेते हैं तथा किसी तरह 1 लाख रुपए का प्रबंध कर दोनों आरोपियों को दे दिए। एक लाख रुपए की रकम लेकर दोनों आरोपी उसे बताया कि वह 4 दिन के बाद 2 लाख रुपए की रकम लेकर उसके घर आएंगे तथा उसे 2 लाख रुपए दे जाएंगे। 4 दिनों के बाद उक्त आरोपियों ने उसे कहा कि एक लाख रुपए से रकम डबल नहीं होती, इसलिए उसे एक लाख रुपए और देने होंगे, जिस पर उसने अपना मोटरसाइकिल तथा सोने का कड़ा बेचकर दोनों आरोपियों को एक लाख रुपए की रकम दे दी।

इसी तरह दोनों आरोपियों ने एक बार फिर उससे 50 हजार रुपए की रकम ले ली। जब 2.50 लाख रुपए की रकम लेकर भी आरोपियों ने उसे दोगुने पैसे नहीं दिए, तो वे आरोपियों से अपनी रकम मांगने लगा जिस पर आरोपियों ने उसे परिवार सहित नुक्सान करने की धमकियां देने तथा 2लाख रुपए की और मांग करने लगे, जिस पर उसने अपने परिवार को बचाने के लिए किसी तरह 2 लाख रुपए का प्रबंध कर दोनों आरोपियों को दे दिए। अपने साथ धोखे के बाद जब उसने आरोपियों के संबंध में पता किया तो आरोपियों की पहचान परमजीत सिंह उर्फ पम्मा पुत्र प्रीतम सिंह निवासी गांव मुरादपुर थाना फत्तूढींगा तथा महिंदर सिंह पुत्र हसमत सिंह निवासी गांव बैनी हुसे खां थाना तलवंडी चौधरियां के रूप में हुई। उसे यह भी पता चला कि दोनों आरोपी पहले भी बड़ी संख्या में लोगों को ठगी का शिकार बना चुके हैं।

एस.एस.पी. कपूरथला सङ्क्षतद्र सिंह ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए डी.एस.पी. सुल्तानपुर लोधी तेजवीर सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम जिसमें एस.एच.ओ. तलवंडी चौधरियां जरनैल सिंह भी शामिल थे, को तुरंत आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। जिस पर तलवंडी चौधरियां पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर छापामारी कर आरोपी परमजीत सिंह तथा मङ्क्षहद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि वे कपूरथला, होशियारपुर, गांव संगोजला, तरखानावाली, कबीरपुर, देसला, फत्तूढींगा तथा मंड संगोजला में पैसे दोगुने करने के नाम पर लोगों से 55 लाख रुपए की ठगी कर चुके हैं। दोनों आरोपियों से पूछताछ का जारी है।  

Anjna