ट्रंप प्रशासन का कड़ा रुख-अमरीकी कैंपों में फंसे पंजाब से संबंधित 40 युवकों को भेजा भारत

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 09:37 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मैक्सिको की सीमा पार कर अमरीका के कैंपों में कैद सभी भारतीयों को राजनीतिक शरण न देने की घोषणा के बाद विगत दिनों 130 के करीब भारतीय युवकों को अमरीकी कैंपों से पकड़ कर भारत भेजने की घटना के बाद अब एक बार फिर ट्रंप प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाते हुए कैंपों में फंसे युवकों को भारत भेजने का दौर और तेज कर दिया है। 

बताया जाता है कि पिछले 4-5 दिनों के दौरान ही जिला कपूरथला सहित प्रदेश भर के 40 के करीब युवकों को कैंपों से पकड़ कर भारत भेजा गया है, जिनमें जिला के कपूरथला सब-डिवीजन, भुलत्थ सब-डिवीजन तथा सुल्तानपुर लोधी सब-डिवीजन से संबंधित युवक शामिल हैं। गौरतलब है कि मैक्सिको के खतरनाक रास्तों से अमरीका भेजने का धंधा विगत कई दशकों से चल रहा है, जिनमें बड़ी संख्या में ऐसे भारतीय कबूतरबाज शामिल हैं जिन्होंने मैक्सिको में अपना स्थायी तौर पर ठिकाना बनाया हुआ है। 

वहीं उनको अमरीका में काम करने की इजाजत भी मिल जाती थी, जिसके कारण बड़ी संख्या में कबूतरबाज करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक बन गए थे। इस पूरे खतरनाक खेल में अब तक काफी बड़ी संख्या में युवकों की अमरीका जाने की कोशिश में मौत भी हो चुकी है लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद मैक्सिको सीमा पर इस कदर सख्ती हो गई है वहां पर कड़ी सुरक्षा के कारण बड़ी संख्या में युवक पकड़े जा रहे हैं, वहीं जहां पहले अमरीका में घुस चुके युवकों को कुछ महीने तक कैंपों में रहने के बाद स्थायी तौर पर स्टे मिल जाता था। 

युवकों को अमरीका भेजने वाले कबूतरबाज ठिकानों से गायब
जिन कबूतरबाजों ने 25 से 30 लाख रुपए की रकम लेकर उन्हें जंगली रास्तों से अमरीका भेजा था। बताया जाता है कि इन युवकों की वापसी के बाद अब जहां इनको लाखों रुपए लेकर अमरीका भेजने वाले कबूतरबाजों में दशहत फैल गई है, वहीं इनमें कई कबूतरबाज अपने ठिकानों से गायब हो गए हैं। वहीं पुलिस ने भी ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई को अंजाम देने की तैयारी तेज कर दी है, जिनमें से कुछ शिकायतें पुलिस के पास पहुंची हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News