कैमिस्ट की दुकान से 49 नशीले इंजैक्शन बरामद

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 09:36 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): उत्तराखंड के रुड़की क्षेत्र में एक कैमिस्ट की दुकान से लाए गए 49 खतरनाक नारफिन के नशीले इंजैक्शन एस.टी.एफ. की पुलिस ने बरामद किए हैं। जानकारी के अनुसार मुख्य आरोपी अंकू 150 रुपए में इन्हें खरीदता था वहीं इसे खुले बाजार में सक्रिय नशेडिय़ों को 500 रुपए प्रति इंजैक्शन से बेच दिया जाता था। ड्रग के मामले में 15 महीने जेल में बिताने के बाद एक महीने पहले ही जमानत पर आए अंकू ने रुड़की क्षेत्र में कई बार जाकर सैंकड़ों की संख्या में नारफिन इंजैक्शन खरीदे हैं, जिसका खुलासा अंकू तथा उसके साथी राजू ने पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के दौरान किया है। वहीं अब कपूरथला पुलिस की एक विशेष टीम एस.टी.एफ. को साथ लेकर कपूरथला सहित दोआबा क्षेत्र में नशेडिय़ों को नशीले इंजैक्शन सप्लाई करने वाले कैमिस्ट को पकडऩे के लिए रुड़की जाने की तैयारियों में जुट गई है। 

गौरतलब है कि एस.टी.एफ. टीम कपूरथला के इंचार्ज सैलवस्टर मसीह ने थाना कोतवाली व फत्तूढींगा की पुलिस की मदद से एक विशेष सूचना पर छापामारी कर 2 आरोपियों अंकू तथा राजू को गिरफ्तार कर खतरनाक माने जाने वाले 49 नारफिन के टीके बरामद किए थे। पूछताछ के दौरान आरोपी अंकू ने बताया कि वह बरामद इंजैक्शन उत्तरांचल के रुड़की क्षेत्र में काम कर रहे एक कैमिस्ट से लेकर आया था। उक्त कैमिस्ट उत्तर प्रदेश से नशीले इंजैक्शन लाकर कपूरथला सहित दोआबा क्षेत्र के विभिन्न जिलों में सक्रिय ड्रग माफिया को सप्लाई करता है। वह पिछले दिनों जेल से छूटने के बाद उक्त कैमिस्ट के संपर्क में आया था तथा अपने साथी राजू की मदद से लगातार नशा लाकर नशेडिय़ों को बेचता था। उसने बताया कि वह हैरोइन की तस्करी का भी धंधा करता था। 

प्रदेश में ओवरडोज से हुई मौतों का मुख्य कारण नारफिन इंजैक्शन
विगत 3-4 वर्षों से प्रदेश में हैरोइन की कीमत बेहद बढ़ जाने तथा पुलिस की सख्ती के कारण ड्रग माफिया द्वारा उत्तर प्रदेश व उत्तरांचल से लाए जाने वाले नारफिन इंजैक्शन की बिक्री प्रदेश के विभिन्न जिलों में बेहद बढ़ जाने से जहां ओवरडोज से होने वाली मौतों में बढ़ौतरी हुई है, वहीं इससे कई युवकों की तो इंजैक्शन लगाते ही मौके पर ही मौत हो गई है। बताया जाता है कि बेहद जानलेवा नारफिन का इंजैक्शन लगाने के समय नशेडिय़ों द्वारा आम तौर पर इसमें एवल का इंजैक्शन मिलाया जाता है तथा कई बार इसकी मात्रा अधिक होने से इसको लेने वाले नशेडिय़ों की मौके पर ही मौत हो जाती है। एक सर्वे के मुताबिक विगत 3-4 वर्षों के दौरान ओवरडोज का शिकार हुए 80 प्रतिशत युवकों की मौत नारफिन इंजैक्शनों से हुई है। जो पंजाब पुलिस के लिए ङ्क्षचता का विषय बन गया है।

Anjna