गत 75 दिनों में केंद्रीय जेल से बरामद हुए 70 मोबाइल फोन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 09:57 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): करीब 3200 कैदियों व हवालातियों से लैस उच्च सुरक्षा वाली केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला नववर्ष की शुरुआत से ही सी.आर.पी.एफ. की मदद से चलाई जा रही सर्च मुहिम के बावजूद लगातार मोबाइल फोन की बरामदगी कई अहम सवाल खड़े करती है। आलम तो यह है कि गत 75 दिनों के दौरान जेल कॉम्पलैक्स में चलाई गई सर्च मुहिम के दौरान 70 के करीब मोबाइल फोन बरामद हुए हैं जो कहीं न कहीं केंद्रीय बलों की तैनाती के बावजूद सुरक्षा में चल रहे छेद की ओर इशारा करता है।

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में करीब 70 एकड़ के विशाल क्षेत्र में जालंधर कमिशनरेट, जालंधर देहाती तथा कपूरथला जिला के लिए बनाई गई केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला को प्रदेश की सबसे सुरक्षित व पुलिस सुरक्षा वाली जेलों में शुमार किया जाता है। जेल काम्पलैक्स में भारी संख्या में सी.आर.पी.एफ. तथा पुलिसकर्मियों की तैनाती के बावजूद लगातार मिल रहे मोबाइल फोनों ने जेल प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

गौर हो कि प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों व हवालातियों का बाहरी दुनिया से संपर्क तोड़ने के लिए पूरे प्रदेश में मोबाइल बरामदगी को लेकर एक विशेष सर्च मुहिम चलाई गई है, जिसके तहत इस वर्ष के पहले 75 दिनों में प्रदेश की लगभग सभी जेलों से मोबाइल फोन बरामद किए हैं। इस पूरे मामले में सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि आखिरकार केंद्रीय जेल में सी.आर.पी.एफ. की एक कम्पनी की तैनाती के बावजूद किन तरीकों से मोबाइल फोन जेल कॉम्पलैक्स के भीतर पहुंच रहे हैं।

आंकड़े बताते हैं कि पिछले 75 दिनों में केंद्रीय जेल कपूरथला व जालंधर की विभिन्न बैरकों से 70 मोबाइल फोन बरामद किए जा चुके हैं, जिनको लेकर थाना कोतवाली कपूरथला की पुलिस बड़ी संख्या में मामले दर्ज कर चुकी है। गौर हो कि यदि प्रदेश की जेलों में मोबाइल फोन का प्रयोग बंद हो जाए तो जेलों में बैठे बड़ी संख्या में कैदियों व हवालातियों, जो अपने बाहर बैठे साथियों के साथ संपर्क में रहते हैं, का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट जाएगा। वहीं प्रदेश की इस अहम जेल में जैमर सिस्टम अभी तक ठीक न होने के कारण मोबाइल प्रयोग पर रोक नहीं लग पा रही है।

जल्दी ही जैमर सिस्टम को ठीक करवाया जाएगा : जेल सुपरिटैंडैंट
केंद्रीय जेल के सुपरिटैंडैंट बलजीत सिंह घुम्मण से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि केंद्रीय जेल मोबाइल फोन को रोकने के लिए काफी सख्त कदम उठाए गए हैं, जिनके सार्थक परिणाम निकले हैं जल्दी ही जैमर सिस्टम को ठीक करवाने का प्रयास किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News