अपराधों को अंजाम देकर विदेशों में मौज कर रहे हैं 70 के करीब अपराधी

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 01:45 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): आतंकवादी वारदातों सहित कई सनसनीखेज घटनाओं को अंजाम देकर भगौड़े हुए 70 अपराधी विदेशों की ठंडी फिजाओं में मौज कर रहे हैं। विभिन्न अदालतों द्वारा भगौड़े करार दिए गए इन अपराधियों को देश के विभिन्न एयरपोर्टों में रैड कॉर्नर नोटिस जारी करने के बावजूद भी जहां पकड़ा नहीं जा सका है, वहीं विदेश मंत्रालय द्वारा इंटरपोल को कई बार लिखने के बावजूद भी इन अपराधियों को वापस भारत लाने में कामयाबी नहीं मिल सकी है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब को 80 और 90 के दशक  में आतंकवाद का भारी संताप झेलना पड़ा था। इस दौरान हजारों बेकसूर लोगों और पुलिस अधिकारियों को शहीद होना पड़ा था। इन वारदातों को अंजाम देने वाले कई खतरनाक आतंकवादी उन दिनों में नेपाल के रास्ते विदेशों में भाग गए थे और विदेशों में राजनीतिक शरण लेकर वहां स्थायी तौर पर रहने लगे हैं। अगर आतंकवाद के दौरान कपूरथला पुलिस के रिकार्ड की ओर नजर दौड़ाई जाए तो पता चलता है कि जिले सेसंबंधित 20 के करीब आतंकवादी और संदिग्ध व्यक्ति जहां यूरोप व उत्तरी अमरीकी देशों में पनाह लेकर बैठे हैं, वहीं कत्ल, धोखाधड़ी, कत्ल की कोशिश और कबूतरबाजी के बड़े मामलों को अंजाम देकर करोड़ों रुपए ठगने वाले करीब 50 भगौड़े आरोपी इस समय दुनिया के विभिन्न देशों में पनाह लेकर बैठे हैं, जिनको वापस लाने के लिए जहां पहले भी कपूरथला पुलिस ने प्रदेश सरकार के मार्फत विदेश मंत्रालय तक पहुंच बनाई है।

देश के सभी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में लुक आऊट सर्कुलर (एल.ओ.सी.) भी जारी किया जा चुका है, पर इसके बावजूद भी इनमें से किसी भी आरोपी को फिलहाल गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। 
बताया जाता है कि इनमें से ज्यादातर आरोपी 20 से लेकर 30 वर्षों से कपूरथला पुलिस को वांछित हैं, जिनमें ज्यादातर आरोपी किन देशों में हैं उस संबंधी जिला पुलिस के पास कोई रिकार्ड नहीं है। इनमें से कुछ आरोपी नेपाल के रास्ते भारत में आ चुके हैं। इस संबंधी पुलिस के पास जानकारी न होने के कारण उनको गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

विदेशों में रहते भगौड़े आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए कपूरथला पुलिस पूरी तरह से गंभीर है, जिस संबंधी जहां सरकारी तौर पर कोशिश जारी है, वहीं इन आरोपियों को पकडऩे के लिए देश के सभी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में लुक आऊट सर्कुलर जारी किया गया है।  
-सङ्क्षतदर सिंह, एस.एस.पी. कपूरथला  
 

Vatika