अमरीकी बार्डर पर बड़ी संख्या में फंसे हैं दोआबा क्षेत्र से संबंधित युवक

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 09:27 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): विभिन्न जिलों से संबंधित बड़ी संख्या में युवकों की अमरीका जाने की कोशिश में मौत होने के मामले को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ एक बड़ी मुहिम छेडने की कोशिश की जो मासूम युवकों से लाखों रुपए की रकम लेकर उन्हें अमरीका भेजने का झांसा देते हैं।  बाद में उन्हें दक्षिण अमरीकी देशों ग्वाटेमाला, कोलम्बिया तथा मैक्सिको के खतरनाक रास्तों में छोड़ देते हैं । बाद में इन्हें कई महीने तक अमरीका जाने की कोशिश में खतरनाक रास्तों से निकलना पड़ता है। ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की सरकारी घोषणा के बावजूद जिला कपूरथला सहित प्रदेश भर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में बड़ी संख्या में ऐसे कबूतरबाज सक्रिय हैं। 

बताया जाता है कि अभी भी दक्षिणी अमरीकी देशों के जंगलों में ऐसे बड़ी संख्या में कपूरथला जिला सहित दोआबा क्षेत्र के युवक फंसे हुए हैं जिन्होंने कबूतरबाजों को मोटी रकम अदा कर अमरीका जाने का सपना देखा था। हालांकि विगत कुछ महीनों के दौरान 2 युवकों की अमरीका जाने की कोशिश में हुई मौत के मामलों में प्रदेश भर में ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की आस बंधी थी।

इसके बावजूद फिलहाल ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से यह कबूतरबाज बुलंद हौसलों से अपनी गैर-कानूनी गतिविधियों को अंजाम देकर 15 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के युवकों व व्यक्तियों को अमरीका भेजने का झांसा देकर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं तथा खुलेआम दोआबा क्षेत्र में अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। यदि सरकारी तंत्र ने ऐसे कबूतरबाजों के खिलाफ अभी भी किसी सख्त कार्रवाई को अंजाम नही दिया तो आने वाले दिनों में दक्षिण अमरीकी देशों में बैठे पंजाबी युवकों का बड़ा जानी माली नुक्सान होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। 

क्या कहते हैं अधिकारी 
कबूतरबाजों के खिलाफ जिला भर में एक बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। वहीं इस संबंध में आने वाली किसी भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। वहीं लोगों को फर्जी ट्रैवल एजैंटों के चंगुल में नही फंसना चाहिए। -सतिंदर सिंह, एस.एस.पी. कपूरथला  

जिला प्रशासन ने फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ पुलिस के साथ मिलकर एक बड़ी मुहिम चलाई है जिसके कारण बड़ी संख्या में टै्रवल एजैंटों ने जिला प्रशासन से लाइसैंस लिए हैं। अब आने वाले दिनों में फिर से पुलिस के साथ मिलकर एक बड़ी चैकिंग मुहिम चलाई जाएगी। -मोहम्मद तैयब, डी.सी. 

swetha