550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पौधे लगाने की मुहिम का 23 को आगाज करेंगे मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 12:56 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी/कपूरथला: राज्य स्तरीय समागम के प्रबंधों का जायजा लेने पहुंचे जंगलात मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह 23 नवम्बर को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पौधे लगाने की विशाल मुहिम का सुल्तानपुर लोधी से आगाज करेंगे। 

धर्मसोत ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की जाने वाली यह मुहिम पूरे प्रदेश में चलेगी। उन्होंने कहा कि हम बहुत भाग्यशाली हैं, जिनको अपने जीवन काल में शताब्दी समागमों का हिस्सा बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। पौधे लगाने की मुहिम के अंतर्गत प्रदेश के हर एक गांव में 30 सितम्बर, 2019 तक 550 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लगाए जाने वाले पौधों में अमलतास, आमला, अर्जुन, बहेड़ा, सरस, बोहडा, इमली, जामुन, कचनार, नीम, मौलसरी, टाहली, सुखचैन आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस मौके बच्चों को एक पौधा अपनाने और उसकी देखरेख यकीनी बनाने के लिए उत्साहित किया जाएगा। 

इस मुहिम का मकसद पंजाब के वातावरण को हरा-भरा और प्रदूषण रहित बनाना है। उन्होंने सामाजिक, धार्मिक और गैर-सरकारी संस्थाओं के अलावा पंचायतों, यूथ क्लबों, स्कूलों और आम लोगों से अपील की कि वे इस मुहिम को सफल करने के लिए अपना योगदान दें। इससे पहले विधायक सुल्तानपुर लोधी नवतेज सिंह चीमा, डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद तैयब और एस.एस.पी. सतिन्द्र सिंह ने इस प्रोग्राम सम्बन्धित जिला प्रशासन की तरफ से किए गए प्रबंधों सम्बन्धित कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया। 

Vatika