फूड सेफ्टी टीम की मिठाई की दुकानों की औचक चैकिंग, भरे सैंपल

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 02:47 PM (IST)

कपूरथला/भुलत्थ (गुरविन्द्र कौर/राजिन्द्र): पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश को स्वस्थ बनाने के लिए शुरू किए गए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत जिलाधीश मोहम्मद तैयब व सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह के निर्देशों पर आज स्वास्थ्य विभाग की फूड सेफ्टी टीम द्वारा नडाला व सुभानपुर में मिठाइयों की दुकानों व डेयरियों की औचक चैकिंग की गई। सहायक कमिश्नर फूड सेफ्टी डा. हरजोत पाल सिंह की अध्यक्षता बनाई गई टीम में फूड सेफ्टी अधिकारी सतनाम सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। चैकिंग दौरान टीम ने विभिन्न क्षेत्रों में से कुल 5 सैंपल भरे जिनमें पनीर, गुलाब जामुन, देसी घी, मक्खन व केक शामिल थे।

इस दौरान उन्होंने अड्डा सुभानपुर के मिठाई व डेयरी मालिकों के साथ मीटिंग की व उनको मिशन तंदुरुस्त पंजाब में सहयोग देने को कहा। मिठाई विक्रेताओं को सख्त हिदायत की गई कि वे वर्जित कैमिकल रंगों का प्रयोग बिल्कुल न करें व जायज सिंथैटिक फूड रंगों का प्रयोग निर्धारित मात्रा में ही करें। इसके साथ ही कहा गया कि मिठाइयां व शुद्ध चांदी के बर्क का ही इस्तेमाल किया जाए। दूध व दूध पदार्थों से संबंधित दुकानदारों को भी हिदायत की गई कि वे दूध व दूध पदार्थों कि गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें व मिलावट से परहेज करें।

इस दौरान उनको वॢजत रंगों व मिलावटी सामान के प्रयोग से मानव सेहत पर पड़ते बुरे प्रभावों व होने वाली खतरनाक बीमारियों से अवगत करवाया गया। दुकानदारों द्वारा यह भरोसा दिलाया गया कि वे शुद्ध व मिलावट रहित दूध, दूध पदार्थ व मिठाइयां उपलब्ध करवाएंगे। डा. हरजोत पाल सिंह ने बताया कि सैंपल फेल होने की सूरत में आरोपियों के विरुद्ध फूड सेफ्टी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

Anjna