खस्ता हालत सड़कें विरासती शहर की खूबसूरती को लगा रहीं ग्रहण

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 04:24 PM (IST)

कपूरथला(महाजन): शहर की खस्ता हालत सड़कों के कारण आए दिन हो रहे हादसों के बाद भी स्थानीय विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे जिस कारण लोगों में भारी रोष पाया जा रहा है। खस्ता हालत सड़कों के कारण जहां विरासती शहर कपूरथला को ग्रहण लग रहा है वहीं दूसरे राज्यों से यहां आने वाले लोग शहर की सड़कों की हालत देख यहां दोबारा आना पसंद नहीं करते। इन खस्ता हालत सड़कों की मुरम्मत को लेकर कई बार विभिन्न पाॢटयों के नेताओं ने आवाज भी उठाई और स्थानीय लोगों ने भी कई लिखित पत्र नगर निगम व उच्चाधिकारियों को सौंपे लेकिन इसके बाद भी यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। जगह-जगह से टूटी सड़कों व बने गड्ढों के कारण लोग गंभीर चोटिल हो रहे हैं। शहर की खस्ता हालत सड़कों से रोजाना विभिन्न उच्चाधिकारियों व राजनीतिक नेताओं का आना-जाना लगा रहता है, इसके बावजूद इस ओर ध्यान न देना इस बात का सबूत है कि या तो अधिकारी जानबूझ कर इसे अनदेखा कर रहे हैं या फिर किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहे हैं।  

स्कूल/कालेज जाना हुआ मुश्किल
शहरों के बीचों-बीच कालेज रोड की हालत दयनीय है। यह मार्ग शहर के सैकेंडरी स्कूल, कालेज व स्टेट गुरुद्वारा साहिब के मुख्य द्वार की ओर जाता है। इस मार्ग पर गहरे गड्ढे से रोजाना विद्यार्थी चोटिल हो रहे हैं। इस मार्ग से कैमरा बाग व गुरुद्वारा साहिब में रोजाना लोग सैर को जाते हैं। महिला, बुजुर्ग सैर को निकलते समय खस्ता हालत सड़कों के कारण गिर जाते हैं। आश्चर्य की बात यह है कि यह मार्ग सिविल रैस्ट हाऊस व अफसर कालोनी की ओर भी जाता है और इस मार्ग पर एस.एस.पी. की रिहायश होने के साथ-साथ ए.डी.सी. व अन्य अधिकारी की रिहायश भी है जो कि रोजाना इस मार्ग से आते-जाते हैं। इसके अलावा कालेज के पास ही विरसा विहार है, जहां प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कोई न कोई कार्यक्रम व मीटिंग होती रहती है लेकिन इसके बावजूद भी खस्ता हालत सड़कों की ओर उनका ध्यान ही नहीं जाता। 

लम्बे समय से बरकरार पीर चौधरी रोड की खस्ता हालत से लोग बेहाल
शहर की खस्ता हालत सड़कों में पीर चौधरी रोड भी शामिल है जिसकी लम्बे समय से बरकरार खस्ता हालत से लोग बेहाल हो चुके हैं। यह रोड जालंधर मार्ग से ङ्क्षलक है। इसके अलावा इस मार्ग पर धार्मिक स्थल व स्कूल भी है जिस कारण रोजाना स्कूली बच्चों के साथ-साथ लोग इस मार्ग से गुजरते हैं लेकिन पीर चौधरी रोड की खस्ता हालत को सुधारने के लिए कई बार लोगों द्वारा संबंधित विभाग को अवगत करवाए जाने के बावजूद इसके सुधार की ओर किसी ने भी कोई ध्यान नहीं दिया।

swetha