पलाही में धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़: मिट्टी उठाने के प्रयास के बाद हुआ हंगामा

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 10:55 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): फगवाड़ा के गांव पलाही में आज तब हालात गंभीर हो गए जब एक पक्ष के लोगों द्वारा इलाके में स्थित एक धार्मिक स्थल (श्री गुरु रविदास गुरुद्वारा पलाही) की लंगर के लिए बनाई गई भट्ठियों की तोड़फोड़ कर उक्त स्थल से जे.सी.बी. मशीन का प्रयोग कर जबरदस्ती मिट्टी उठाने का प्रयास किया गया। ऐसा होता देख संबंधित धार्मिक स्थल की कमेटी व संगत ने जब इसका विरोध किया तो आरोपी पक्ष के लोगों जिनकी संख्या करीब आधा दर्जन के करीब बताई जा रही है ने संगत पर पथराव करना शुरू कर दिया। इसके कारण मौके पर मौजूद एक भक्त जिसकी पहचान कैपा है घायल हो गया जिसे तुरंत इलाज के लिए सिविल अस्पताल फगवाड़ा लाया गया है।

पथराव के कारण इसी गांव में रहते बताए जाते एक अन्य युवक जिसकी पहचान रविपाल है के सिर पर मामूली चोटें आई हैं। मामले में एक आरोपी मंदीप सिंह भी घायल हुआ है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस मामले की जांच कर रही थी और गांव पलाही में खासा तनाव बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर विरोधी पक्ष के लोगों से सीधे तौर पर संपर्क नहीं हो पाया है, क्योंकि इस मामले में शामिल 2 आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है और इनके बाकी साथी फरार बताए जा रहे हैं, लेकिन इनके निकट सूत्रों ने दावा करते हुए किसी भी आरोप की पुष्टि नहीं की है। 

तोड़फोड़ करने के आरोप में 2 गिरफ्तार
इसके पश्चात फगवाड़ा पुलिस ने धरने पर बैठी संगत व गांववासियों की मांगों को स्वीकार करते हुए प्रकरण में शामिल 2 आरोपियों जिनकी पहचान मंदीप सिंह व परमजीत है को गिरफ्तार कर इनके साथ मौके पर मौजूद रहे इनके अन्य साथियों के खिलाफ विभिन्न कानूनी धाराओं के तहत केस रजिस्टर कर लिया। 

पंजाब सरकार के खिलाफ की नारेबाजी, सड़क पर बैठकर लगाया धरना
जारी घटनाक्रम तब गंभीर रूप धारण कर गया जब मौके पर धार्मिक स्थल से जुड़ी संगत व गांववासी वहां पर पहुंच गए और सभी ने आरोपियों का जमकर विरोध करना शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही फगवाड़ा पुलिस के अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने भरसक प्रयास कर गुस्से से भरी संगत को शांत करने का प्रयास किया। इस दौरान हालात तब और गंभीर रूप धारण कर गए जब संगत व गांववासियों ने घटे घटनाक्रम का विरोध करते हुए मामले में शामिल आरोपी पक्ष की तुरंत गिरफ्तारी व बनते पुलिस केस को रजिस्टर करने की मांग रख बीच सड़क रोष धरना लगा पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी। 

उक्त आरोपियों ने 3 वर्ष पहले भी ऐसी ही हरकतें की थीं
गांववासियों ने बताया कि इससे पहले भी उक्त आरोपियों ने करीब 3 वर्ष पहले धार्मिक स्थल की मर्यादा को खराब करते हुए ऐसी ही हरकतें की थीं। आज पुन: वही घटा है। हद तो यह हो गई है कि आज आरोपियों ने उनके धार्मिक स्थल के बाहर पहले ईंटें लगा कर सुबह के समय यहां पर मौजूद लंगर बनाने में प्रयोग की जाती मिट्टी की भट्ठियों को तोड़ा, फिर जे.सी.बी. मशीन का इस्तेमाल कर 3 से 4 ट्रैक्टर ट्रालियां मिट्टी खोदी। इसका पता जब संगत व गांववासियों को लगा तो इन्होंने पथराव कर वह सब करने का प्रयास किया जिससे उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस लगी है। 

Edited By

Sunita sarangal