नैशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी ने किया से डोर-टू-डोर सर्वे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 09:46 AM (IST)

कपूरथला (गुरविंदर कौर): नैशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी नई दिल्ली के दिशा-निर्देशों पर देश में चलाई जा रही डोर-टू-डोर कैंपेन के तहत जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी की ओर से चेयरमैन-कम-जिला सैशन जज माननीय किशोर कुमार के आदेशों और सचिव-कम-सी.जे.एम. संजीव कुंदी की देखरेख में गठित टीमों की ओर से गांव फिरोज संगोवाल, रजापुर, लोधी भुलाणा, सैदो भुलाणा व खस्सण का दौरा करके कानूनी भलाई स्कीमों का संदेश घर-घर पहुंचाने के उद्देश्य से डोर-टू-डोर सर्वे किया गया।

जहां टीम सदस्यों की ओर से गांवों में रह रहे लोगों को पेश आ रही समस्याओं जैसे बुढ़ापा पैंशन, दिव्यांग पैंशन व मनरेगा अधीन किए गए कार्यों की अदायगी न होने के लिए शिकायत संबंधी अवगत करवाया। टीमों की ओर से अब तक लगभग 18 गांवों को कवर करके प्रत्येक गांव के 50 गरीब परिवारों से सम्पर्क करके उनको पेश आने वाली समस्याओं का जायजा लिया गया। 

गौर हो कि पूरे भारत में 9 नवम्बर से 18 नवम्बर तक डोर-टू-डोर कैंपेन का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत आॢथक पक्ष से कमजोर व गरीब वर्ग के लोगों तक पहुंच करके उनको कानूनी सेवाएं संस्थाओं व उन संस्थाओं द्वारा दी जा रही नि:शुल्क कानूनी सेवा संबंधी जानकारी दी जा रही है।

इसके तहत जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी की ओर से जिले के 50 गांवों का डोर-टू-डोर सर्वे करने के लिए पैनल के वकील साहिबान व पैरा-लीगल वालंटियरों की 10 टीमें गठित की गईं। इन टीमों की ओर से अलग-अलग गांवों के घर-घर जाकर पारिवारिक सदस्यों से पहुंच करके विभाग की ओर से चलाई कानूनी भलाई स्कीमों का संदेश पहुंचाया जा रहा है। डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान लोगों को पेश आने वाली मुश्किलों की जानकारी हासिल की जा रही है और उनको विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों के बारे में अवगत किया जा रहा है। डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान कानूनी प्रचार सामग्री की बांट भी की जा रही है। 

swetha