उत्तर प्रदेश से आ रहे नशीले इंजैक्शनों से नौजवान हो रहे मौत का शिकार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 09:49 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): विगत 2 वर्षों से पंजाब पुलिस द्वारा प्रदेश भर में चलाई जा रही ड्रग विरोधी मुहिम के दौरान जहां बड़े स्तर पर हैरोइन, चूरा-पोस्त व अफीम जैसे नशीले पदार्थों की बरामदगी की गई है। वहीं इस समयावधि के दौरान बड़ी संख्या में ड्रग तस्कर सलाखों के पीछे पहुंचे हैं। 

इसके कारण मार्कीट में हैरोइन के महंगे होने से अब प्रदेशभर में उत्तर प्रदेश से स्मगलरों द्वारा लाए जा रहे नशीले इंजैक्शनों के लगातार पकड़े जाने के मामलों ने पंजाब पुलिस की ङ्क्षचताओं को बढ़ा दिया है। वहीं इन इंजैक्शनों को लगाकर ओवरडोज का शिकार हुए कई युवक मौत के मुंह में चले गए हैं।    

यदि विगत एक वर्ष के दौरान पंजाब पुलिस द्वारा बरामद किए गए नशीले इंजैक्शनों की संख्या पर नजर दौड़ाई जाए तो इस दौरान प्रदेश भर में विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस 50 हजार के करीब नशीले इंजैक्शन बरामद कर चुकी है। जिसके दौरान कपूरथला पुलिस विगत एक वर्ष के दौरान एक हजार से अधिक नशीले इंजैक्शन बरामद कर चुकी है। 

इंजैक्शन लगाने से युवकों को हो जाती हैं हैपेटाइटिस बी व सी जैसी बीमारियां
उत्तर प्रदेश से आने वाले घटिया क्वालिटी के इन नशीले इंजैक्शनों को लगाने से जहां नशेड़ी युवक कुछ ही दिनों में मौत का शिकार हो जाते हंै। वहीं इन इंजैक्शनों को लगाने से युवकों को हैपेटाइटिस बी तथा सी जैसी बीमारियां हो जाती हैं, जिनका इलाज करना काफी कठिन है। गौर हो कि इन इंजैक्शनों को लगाने के दौरान ज्यादातर युवकों ने एक-दूसरे की सिरिंज को प्रयोग में लाकर अपनी जान दी है। वहीं उक्त इंजैक्शन हैरोइन व स्मैक तथा चूरापोस्त से काफी सस्ता होने के कारण आमतौर पर नशेड़ी युवक इनको खरीद रहे हैं तथा मौत का शिकार हो रहे हैं। गौर हो कि जिला पुलिस के सभी 15 थाना क्षेत्रों की पुलिस विगत कई महीनों से लगातार नशीले इंजैक्शन बरामद कर रही है।इस संबंधी एस.एस.पी. कपूरथला सतिंद्र सिंह ने कहा कु ड्रग माफिया के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के बढिया परिणाम सामने आए हैं। वहीं नशीले इंजैक्शनों पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से पुलिस टीमों को सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।
 

swetha