दोआबा से माझा तक फैला है कश्मीरी तस्करों का नैटवर्क

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 10:12 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): धरती का स्वर्ग माने जाने वाला जम्मू-कश्मीर दोआबा क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश के ड्रग तस्करों का एक बड़ा गढ़ बन चुका है। सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला की पुलिस द्वारा शनिवार को जम्मू-कश्मीर से संबंधित 2 तस्करों से करीब 8 लाख रुपए की नकदी तथा भारी मात्रा में ड्रग की खेप बरामद करना इस तथ्य की ओर इशारा करता है कि आतंकवाद से जूझ रहा जम्मू-कश्मीर पंजाब के तस्करों की एक बड़ी मंडी बन चुका है। 

यदि कपूरथला पुलिस द्वारा विगत 11 वर्षों के दौरान ड्रग बरामदगी के मामलों पर नजर दौड़ाई जाए तो इस दौरान कम से कम 10 बड़े मामलों में विभिन्न थानों की पुलिस करोड़ों रुपए की हैरोइन व चूरा-पोस्त की बरामदगी के साथ जम्मू-कश्मीर से संबंधित ऐसे तस्करों को काबू कर चुकी है जो भारी भरकम खेप के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में सप्लाई देने आए थे।

फलों की सप्लाई के बहाने होती है ड्रग की तस्करी

जम्मू-कश्मीर से संबंधित ज्यादातर तस्कर फलों की सप्लाई देने के बहाने हैरोइन व चूरा-पोस्त की तस्करी कर जहां पंजाब के युवा वर्ग को नशे का शिकार बना रहे हैं, वहीं ड्रग की तस्करी के इस खेल में उक्त तस्कर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। गौर हो कि चारों तरफ से पाकिस्तान की सीमाओं से घिरे जम्मू-कश्मीर से संबंधित तस्कर जहां हैरोइन व चूरा-पोस्त की सप्लाई सीमा पार से लेकर उन्हें मोटे दाम पर पंजाब के विभिन्न जिलों में सप्लाई कर रहे हैं, वहीं उक्त तस्करों का नैटवर्क प्रदेश के दोआबा से लेकर मांझा क्षेत्र तक इस कदर फैल चुका है कि ये मोबाइल फोन पर मिले ड्रग्स के आर्डर को कुछ ही घंटों में पहुंचा देते हैं।

फल सप्लाई करने की आड़ में ये अपने ट्रकों के भीतर फलों की टोकरियां लगा कर उसके नीचे बनाए गए विशेष तहखानों में ड्रग की खेप छिपा देते हैं जिससे कई बार ट्रकों पर फल लदे होने के कारण जम्मू-कश्मीर से संबंधित उक्त ड्रग तस्कर पुलिस की नाकाबंदी से बच निकलते हैं। यदि विगत एक दशक के दौरान पुलिस द्वारा की गई ड्रग बरामदगी की ओर नजर दौड़ाई जाए तो ऐसे कई मामलों में प्रदेश के विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस ट्रकों के नीचे बनाए गए गुप्त तहखानों से भारी मात्रा में ड्रग्स की खेप बरामद कर चुकी है। 

जिले में कब-कब पकड़े गए हैं जम्मू-कश्मीर से संबंधित तस्कर

वर्ष 2007 में सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला की पुलिस ने फगवाड़ा-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकाबंदी के दौरान जम्मू-कश्मीर से संबंधित 4 तस्करों को काबू कर उनके ट्रक से 20 करोड़ रुपए की हैरोइन बरामद की थी।  2008 में थाना बेगोवाल की पुलिस ने जम्मू-कश्मीर से आए फलों से भरे एक ट्रक से 30 बोरी चूरा-पोस्त बरामद की थी जबकि सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला की पुलिस ने वर्ष 2008 के अंतिम महीनों में जम्मू-कश्मीर से संबंधित 3 आरोपियों को काबू कर भारी मात्रा में ड्रग की खेप बरामद की थी।  वर्ष 2010 में फगवाड़ा पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जम्मू-कश्मीर से संबंधित तस्करों से लाखों रुपए का चूरा-पोस्त बरामद किया था। वर्ष 2015 में थाना भुलत्थ की पुलिस ने जम्मू-कश्मीर की ओर से आ रहे एक ट्रक से 15 बोरी चूरा-पोस्त बरामद किया था। 
 

swetha