शीत लहर ने पकड़ा जोर, बाजारों में छाया सन्नाटा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 11:39 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी : नववर्ष के आरंभ होते ही लगातार ठंड का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार की सुबह से ही कोहरे की मोटी चादर में सूर्य देवता औछल रहे और यह कड़ाके की ठंड ने पूरा जीन-जीवन को प्रभावित किया। पोष महीने में पड़ी कड़ाके की ठंड ने जहां लोगों को ठंड का अहसास करवाया, वहीं बच्चों बुजुर्गों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया।

सुबह पड़ी घने कोहरे से भी कई मुख्य मार्गों पर वाहनों के आपस में टकराने का समाचार प्राप्त हुआ। सुबह व शाम के समय घने कोहरे के कारण यातायात के साधनों को ब्रेक लगाती नजर आई और वाहन धीमी गति में अपने गंतव्य की ओर बढ़ने को मजबूर थे। वहीं दुकानदारों का कहना है कि आग के सामने कैसे दिन बीत जाता है, पता ही नहीं लगता। घरों में लोग हीटर लगाकर ठंड से बचाव करते देखते हुए।

लगातार पड़ रही कड़ाके की सर्दी व कोहरे के कारण शहर के बाजारों में सन्नाटा छा गया है, जहां लोग बहुत कम संख्या में दिखाई दे रहे हैं। दुकानदार संदीप कुमार, राजेश शर्मा ने बताया कि वह धुंध व कड़ाके की ठंड ने गत एक सप्ताह से भी अधिक समय से ग्राहकों का इंतजार कर रहे है। उन्होंने कहा कि घर से आकर आग का सहारा लेकर शाम को वापस चले जाते हैं।

मौसम विभाग ने घने कोहरे और कड़ाके की ठंड पड़ने की दी चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे और कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी दी। लगातार पड़ रही ठंड को फसलों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है, जब कि खेतों में काम करने वाले मजदूरों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। खेतों में सब्जियों की काश्त का काम मुश्किल साबित हो रहा है, जिसके लिए किसानों को दिहाड़ी भी अधिक देनी पड़ रही है।

धुंध गेहूं के उत्पादक बढ़ाने में है काफी लाभदायक

कृषि माहिरों ने कड़ाके की सर्दी व धुंध को सर्दी की मुख्य फसलों के लिए लाभदायक बताया। उन्होंने कहा कि यह धुंध गेहूं के उत्पादक बढ़ाने में काफी लाभदायक है। उन्होंने बताया कि जो अग्रिम गेहूं को अब इस धुंध ने कोहरे के रूप में गिर कर ओर पानी की जरूरत को बिल्कुल कम दिया है। उन्होंने कहा कि बेशक धुंध ने आम जन-जीवन पर काफी प्रभाव डाला है, परंतु गेहूं के लिए इसका भारी लाभ हो रहा है। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि वह गेंहू की फसल में गुल्ली डंडा और अन्य कीटों को मारने के लिए स्प्रे फिलहाल धुंध वाला मौसम साफ होने तक न करे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

News Editor

Kalash