नगर कौंसिल की ओर से बना कूड़े का डम्प दे रहा डेंगू को दावत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 01:17 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): जिले सहित पूरे राज्य में फैली डेंगू की बीमारी से अनजान नगर कौंसिल द्वारा खुद डेंगू को दावत देने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है, जिसके कारण लोगों में दहशत का माहौल पाया जा रहा है। पावन नगरी सुल्तानपुर लोधी के एफ.सी.आई. गोदाम और गोपाल गौधाम महातीर्थ की पिछले साइड स्थित नगर कौंसिल की ओर से बनाए गए कूड़े के डम्प से परेशान नजदीक रह रहे रिहायशी परिवारों ने प्रशासन से सहायता की गुहार लगाई है। डम्प के नजदीक ही क्वार्टरों और अन्य रिहायशी मकानों में रह रहे संजय कुमार, पप्पू यादव, योगिन्द्र यादव, बलविन्द्र मिट्टू, मंडल गुरनिशान सिंह, पूनम आदि ने अपनी मुश्किल संबंधी बताया कि इस कूड़े के डम्प के नजदीक करीब 200 से अधिक परिवार निवास करते हैं। नगर कौंसिल ने इस स्थान पर कूड़े का डम्प बनाने के लिए किसी व्यक्ति से करीब 5 मरले जगह ली गई थी, परंतु नगर कौंसिल ने 5 मरले के अलावा अन्य काफी मात्रा में पड़ी खाली जगह को भी कूड़े का डंप बना लिया है। वहां हर समय गंदगी, बदबू फैली रहती है और पशु मुंह मारते रहते हैं, जिसके कारण वहां रहना तो दूर, उस जगह के नजदीक से गुजरना भी मुश्किल हो गया है। 

इसके अलावा फैंके हुए कूड़े के ढेर जिनमें प्लास्टिक के लिफाफे भी बड़ी मात्रा में होते हैं, उसको आग लगा दी जाती है। आग लगने पर उस कूड़े के ढेर से पैदा होने वाले जहरीले धुएं के कारण व्यक्तियों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इस समय डेंगू ने भी अपने पूरे पैर पसार लिए हैं और हर समय डेंगू की बीमारी का डर व खौफ आसपास के लोगों को सता रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले यह मामला एस.डी.एम. सुल्तानपुर लोधी डा. चारुमिता के ध्यान में भी लाया था और उन्होंने खुद इस स्थान का दौरा करके पूरे हालातों का जायजा लिया था। उनकी ओर से दिए हुए आदेशों के बावजूद यह समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि हमारी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए उस स्थान से कूड़े का डम्प हटाया जाए या फिर नगर कौंसिल एक निश्चित स्थान पर चारदीवारी करके उसमें कूड़ा फैंके, ताकि नजदीक रह रहे लोगों को कोई परेशानी न हो और कूड़े को आग न लगाने की भी कड़ी हिदायतें दी जाएं। 

क्या कहते हैं एस.डी.एम. 
इस बारे में एस.डी.एम. डा. चारुमिता ने कहा कि पहले ही यह मामला मेरे में ध्यान आया था और मेरी ओर से इस स्थान का दौरा भी किया गया था। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए वह नगर कौंसिल को इस समस्या का हल पहल के आधार पर करने को कहेंगे। 
 

bharti