हाईकोर्ट के आदेशों पर पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा बनाई पॉलिसी के अमल पर रोक लगाने के कारण आढ़तियों व किसानों में रोष

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 01:58 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (सोढी): आढ़तिया एसोसिएशन सुल्तानपुर लोधी की मीटिंग नई अनाज मंडी में अध्यक्ष गुरभेज सिंह बाठ की अध्यक्षता में हुई। इसमें अनाज मंडी के फड़ों के चल रहे रेड़कों के बारे में विचार-चर्चा की गई। इस बारे में अध्यक्ष गुरभेज सिंह बाठ व महासचिव मलकीत सिंह मोमी रणधीरपुर ने आरोप लगाया कि सुल्तानपुर लोधी की दाना मंडी में कुछ सियासी पहुंच रखने वाले आढ़तियों की टीम द्वारा गत लंबे समय से फड़ों के बारे में आढ़तियों से खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष-2017 में फड़ों की दोबारा बांट करने के नाम पर कुछ गैर आढ़तियों की ओर से 33  प्रतिशत आढ़तियों को अनाज मंडी के फड़ों से वंचित कर दिया गया था, जिससे 33 प्रतिशत आढ़तियों के संबंधित किसानों को अपनी फसल पार्किंग और सड़कों पर मजबूरन ढेरी करने बेचना पड़ रहा है। मौसम की बेरुखी के कारण उनकी फसलों का भारी नुक्सान भी हो जाता है, जिससे दुखी हुए आढ़तियों ने माननीय पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका डाली।

उन्होंने बताया कि माननीय हाईकोर्ट की ओर से फड़ों के बारे में मंडी बोर्ड पंजाब को पॉलिसी बनाने का आदेश जारी किया गया, जिसके बाद मंडी बोर्ड के अधिकारियों की ओर से पॉलिसी बनाकर अनाज मंडियों के फड़ों पर प्रत्येक प्रकार के आढ़तियों के कब्जे खत्मकर दिए गए और लोकल मैनेजमैंट को हिदायतें की गईं कि किसानों को उसके संबंध में आढ़तियों की दुकान के सामने फसल ढेरी करके बेचने के लिए यकीनी बनाया जाए। आढ़तिया एसोसिएशन के अध्यक्ष बाठ ने आरोप लगाया कि कुछ सियासी पहुंच रखने वाले आढ़ती मंडी बोर्ड की इस नई पॉलिसी को मानने से इंकार कर दिया, जिसके कारण अनाज मंडी में हालत ज्यों की त्यों ही बनी हुई है और 33 प्रतिशत आढ़तियों के साथ बेइंसाफी हो रही है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि कब्जाधारी आढ़तियों के फड़ पर कब्जे बहाल रखने के लिए प्रबंधकों की ओर से नए आदेश जारी करते हुए मंडी बोर्ड की नई पॉलिसी को भी खत्म कर दिया गया और धान की फसल ने इस सीजन तक इस पॉलिसी पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई के कारण 33 प्रतिशत आढ़तियों और किसानों में भारी रोष की लहर है। उन्होंने इस बारे में डी.जी.एम. जालंधर व ए.डी.सी. जनरल कपूरथला को भी इस मामले के बारे में ध्यान देने की अपील की। इस अवसर पर मलकीत सिंह मोमी, चेयरमैन गुरजंट सिंह संधू, हरजिंद्र सिंह लाडी, सूबेदार अमरजीत सिंह, राजिंद्र सिंह, कश्मीर सिंह धंजू, मलकीत सिंह, गोपाल सिंह, तरलोक सिंह आदि सदस्य उपस्थित थे। 

bharti