सरकारी आदेशों के बावजूद बिना लाइसैंस काम कर रहे हैं फर्जी ट्रैवल एजैंट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 11:35 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): प्रदेश सरकार द्वारा ट्रैवल एजैंटों को लाइसैंस के साथ ही काम करने के जारी आदेशों के बावजूद भी जिले भर में बड़ी संख्या में फर्जी ट्रैवल एजैंट बिना लाइसैंस के काम कर रहे हैं जो लोगों से यूरोप तथा अमरीका आदि देशों में भेजने के नाम पर लाखों रुपए की रकम वसूल रहे हैं। 

गौरतलब है कि पंजाब खासकर दोआबा क्षेत्र लंबे समय से फर्जी ट्रैवल एजैंटों का गढ़ रहा है, जो भोले-भाले लोगों को विदेशों में भेजने के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। वहीं अमरीका जाने की कोशिश में बड़ी संख्या में युवक ग्वाटेमाला, कोलम्बिया, पनामा तथा मैक्सिको में मौत का शिकार हो चुके हैं। जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में ट्रैवल एजैंटों पर लगाम कसने के मकसद से लाइसैंस प्रक्रिया को जारी किया था जिसके तहत प्रदेश भर में भारी संख्या में लाइसैंस जारी किए गए थे लेकिन इसके बावजूद भी फर्जी ट्रैवल एजैंटों का खेल जारी है।

इस पूरे खेल में ऐसे कबूतरबाज सक्रिय हैं जो भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर जहां अमरीका तथा यूरोप भेजने के नाम पर 15 से 30 लाख रुपए की रकम वसूल रहे हैं, वहीं पिछले लंबे समय से सिविल प्रशासन तथा पुलिस द्वारा फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ चल रही मुहिम ठंडी पड़ने व चैकिंग प्रक्रिया लगभग बंद होने से ऐसे फर्जी ट्रैवल एजैंट फिर से अपनी गतिविधियों को अंजाम देने लग गए तथा बड़ी संख्या में भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं।

क्या कहते हैं एस.एस.पी.
इस संबंध में जब एस.एस.पी. सतिंदर सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ जिला पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है तथा बड़ी संख्या में कबूतरबाजों को नामजद किया है। वहीं लोगों को भी ऐसे फर्जी ट्रैवल एजैंटों के संबंध में पुलिस को शिकायत देनी चाहिए। 

फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ शुरू की जाएगी मुहिम : डी.सी.
इस संबंध में जब डी.सी. दीप्ति उप्पल से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ मुहिम को शुरू किया जाएगा जिसके तहत जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई पूरी लिस्ट की जांच करेंगे तथा बिना लाइसैंस के काम करने वाले फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ पुलिस के साथ मिल कर एक विशेष चैकिंग मुहिम चलाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News