पाबंदी के बावजूद भी नहीं सुधर रहे किसान, लगा रहे नाड़ को आग

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 03:18 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): पंजाब सरकार की ओर से पूरे जिले में नाड़ को आग न लगाने के लिए दी गई हिदायतों के बावजूद भी कुछ किसानों की ओर से सरेआम नाड़ को आग लगाई जा रही है। प्रशासन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए आज शाम पंजाब केसरी की टीम ने देखा कि गुरुद्वारा श्री संत घाट साहिब के पीछे डिंगा पुल मोड़ पर किसान ने नाड़ को आग लगा दी। जिससे पूरे क्षेत्र में आग के साथ धुएं का गुबार छा गया और कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। नाड़ को आग न लगाने के लिए एन.जी.टी. की ओर से जारी सख्त निर्देशों के बावजूद पंजाब का प्रदूषण विभाग वोट बैंक के आगे फेल साबित हुआ।

खेतीबाड़ी विभाग की ओर से गांव-गांव में बताया जा रहा है लेकिन उसके विरुद्ध कार्रवाई करने के आदेशों पर अमल न होने के कारण वातावरण प्रेमी बहुत चिंतित हैं। वातावरण बहुत ही प्रदूषित हो चुका है और सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। किसानों की ओर से नाड़ को आग लगाने व वातावरण को प्रदूषित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। वातावरण खराब होने के साथ लोगों को अनेक बीमारियों ने घेरा हुआ है। इसके बाद भी लोगों को कोई फिक्र नहीं है। 

सख्त कानून लागू करने में विभाग लाचार
वातावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल का कहना है कि सरकार ने वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए सख्त कानून बनाए, पर उनको सख्ती से लागू नहीं किया, इसके लिए विभाग जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि अब नाड़, पराली को आग न लगाने के मामले सामने आ रहे हैं। फिर भी बेबस होकर नाड़ को आग लगाना खतरनाक है, जिसके लिए आने वाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी।

Anjna