शादी समारोहों में हवाई फायरिंग  करने का दौर फिर से शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 03:29 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): विवाह का सीजन एक बार फिर पीक पर पहुंचने से शराब के नशे में चूर बड़ी संख्या में बारातियों ने जिला कपूरथला सहित पूरे प्रदेश के मैरिज पैलेसों तथा शादी समारोह में हवाई फायर करने का दौर शुरूकर दिया है। हालांकि पिछले दिनों धर्मकोट क्षेत्र में एक बाराती द्वारा शादी समारोह में की गई अंधाधुंध फायरिंग करने के कारण एक मासूम युवक की हुई मौत के मामले ने पूरे प्रदेश को हिला दिया है। गौरतलब है कि जिला कपूरथला सहित प्रदेश भर के सभी थाना क्षेत्रों में शादी का सीजन शुरू होते ही लाइसैंसी हथियारों से लैस बड़ी संख्या में लोगों द्वारा मैरिज पैलेसों में शादी समारोह में नाच गाने के दौरान हवाई फायरिंग का दौर तेज कर दिया जाता है। 

हालांकि विगत कुछ वर्षों के दौरान प्रदेश में कई स्थानों मेंं बड़ी संख्या में ऐसे मामलों में कई बेकसूर लोगों की मौत होने के  बाद सिविल व पुलिस प्रशासन ने धारा-144 के तहत शादी समारोह में लाइसैंसी हथियार लेकर जाने पर सख्ती से रोक लगाई है लेकिन इसके बावजूद बड़ी संख्या में बिगड़े हुए लोग शराब के नशे में इस कदर हावी हो जाते हंै कि वे रोकने पर जहां मैरिज पैलेस मालिकों को धमकियां देते हंै। वहीं गानों की धुन पर हवा में फायरिंग करते हैं। जिससे जान-माल का खतरा बना रहता है। 

गौर हो कि यदि पुलिस रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो विगत एक दशक के दौरान जिला कपूरथला के 15 थाना क्षेत्रों में ऐसे कई बड़े मामले सामने आए हैं जिनमें बारातियों द्वारा की गई ताबड़तोड़ फायरिंग को लेकर बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें कई आरोपियों के हथियारों के लाइसैंस भी कैंसल किए गए हैं लेकिन इसके बावजूद ऐसे मामले कम नहीं हो रहे हंै। आजकल विवाह के सीजन में ऐसे मामलों के लगातार बढऩे से लोगों में भारी दहशत पाई जा रही है। 

swetha