नशेड़ी बाराती शादी समारोह में सरेआम कर रहे हैं फायरिंग

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 08:27 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): प्रदेशभर में शादी-विवाह का सीजन पूरी बुलंदियों तक पहुंचने के दौरान जहां ज्यादातर मैरिज पैलेसों में पुलिस द्वारा जारी किए गए सख्त दिशा-निर्देशों के बावजूद शराब के नशे में चूर बारातियों द्वारा डी.जे. के धुन पर हवा में फायरिंग करने का दौर लगातार जारी है, वहीं शादी के सीजन में इस दौरान विभिन्न थाना क्षेत्रों में हुई फायरिंग के दौरान 2 व्यक्तियों की मौत ने यह साबित कर दिया है कि बेलगाम हो चुके बारातियों को सरकारी आदेशों की कोई परवाह नहीं है जिसके कारण आने वाले दिनों में किसी अनहोनी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि सर्दी के इस मौसम में प्रदेश भर में शादी-विवाह करने का सीजन जोरों पर रहता है। जिस दौरान ज्यादातर स्थानों में शराब व कबाब के नशे में चूर बड़ी संख्या में बारातियों द्वारा हवा में फायरिंग करने का सिलसिला भी तेज हो जाता है। इसको लेकर विगत एक दशक के दौरान प्रदेश भर मेंं हुई कई मौतों को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में धारा-144 के तहत मैरिज पैलेसों में लाइसैंसी हथियार लेकर जाने पर सख्त मनाही की गई है तथा शादी समारोह में फायरिंग करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने के आदेश जारी हैं लेकिन इसके बावजूद भी शराब के नशे में चूर बारातियों द्वारा सभी सरकारी आदेशों को अनदेखा कर हवा में फायरिंग करने का दौर लगातार जारी है।

विगत एक दशक में प्रदेशभर में 25 व्यक्ति हो चुके हैं मौत का शिकार 
यदि विगत एक दशक के दौरान पुलिस रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो काफी चौंकाने वाली तस्वीर सामने आती है। इस दौरान पूरे प्रदेश भर में करीब 25 बाराती, जिनमें बाराती मैरिज पैलेसों में चली गोलियों का शिकार होकर मौत के मुंह में जा चुके हैं। वहीं ऐसे मामलों में कपूरथला पुलिस विगत एक दशक के दौरान 15 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न थाना क्षेत्रों में 10 मामले दर्ज कर चुकी है। विगत 3 महीने में ही 2 बारातियों की मौत हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी प्रशासन की यह खामोशी कई अहम सवाल खड़ी करती है। 

 

 

 

Anjna