रेल कोच फैक्टरी से उदय डबल डैकर का पहला रैक रवाना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 11:31 AM (IST)

कपूरथला (मल्ली): रेलकोच फैक्टरी कपूरथला से आज उदय (उत्कृष्ट डबल डैकर एयर कंडीशंड यात्री) डिब्बों का पहला रैक रवाना किया गया। इस रैक में ऐसी चेयर कार के 6 डिब्बे, पैन्ट्री कार वाली ऐसी चेयर कार के 3 डिब्बे और 2 पावर कार शामिल हैं। इस एयर कंडीशंड चेयर कार में 120 सीटें हैं। पैन्ट्री कार वाले ऐसी चेयर कार में 104 सीटें हैं, इसके दूसरे मिडल डैक में डाइनिंग स्पेस की व्यवस्था है, जिसमें बैठकर यात्री अपना मन पसंद भोजन ले सकते हैं। इसमें फूड वैंडिंग और चाय-काफी वैंडिंग मशीन की भी व्यवस्था है।

डाइनिंग एरिया में मनोरंजन के लिए एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई गई है। प्रत्येक डिब्बे की अंदरूनी सजावट पर विशेष ध्यान दिया गया है और इसमें आकर्षक साइड पैनल और आरामदायक सीटें लगाई गई हैं। पैसेंजर एरिया में यात्रियों को सूचना देने के लिए एल.सी.डी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। आरामदायक यात्रा के लिए बोगी में एयर सस्पैंशन लगाए गए हैं। प्रत्येक डिब्बे में 2 लेवोटरीज दी गई हैं। लेवोटरी एरिया में सोप डिस्पैंसर आदि का प्रावधान किया गया है। इस डिब्बे में वॉश बेसिन और बड़े शीशों की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के लिए प्रत्येक डिब्बेमें स्मोक डिटैक्शन अलार्म लगाए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि आर.सी.एफ. ने इससे पहले वर्ष 2011 में भारतीय रेल की प्रथम एयर कंडीशंड डबल डैकर ट्रेन का निर्माण किया था, जिसके 6 रैक इस समय विभिन्न रूटों पर सफलतापूर्वक चल रहे हैं। इसलिए नई विशेषताओं के साथ उदय डब्ल डैकर के निर्माण का कार्य रेल कोच फैक्टरी कपूरथला को एक बार फिर से सौंपा गया। रेल कोच फैक्टरी अब भारतीय रेल की पहली उत्पादन इकाई बन गई है, जिसने सर्वप्रथम तेजस, हमसफर, अंत्योदय, दीन दयालु और उदय का निर्माण सफलतापूर्वक किया है।

Anjna