खांसी, बुखार की शिकायत वाले मरीजों के लिए फ्लू कॉर्नर किए गए हैं स्थापित: सिविल सर्जन

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 04:27 PM (IST)

कपूरथला(महाजन): कोरोना वायरस को लेकर सेहत विभाग गंभीर है और किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। ये शब्द सिविल सर्जन डा. जसमीत बावा ने कोरोना वायरस के संबंध में सिविल सर्जन डा. जसमीत बावा की ओर से जिले की रैपिड रिस्पांस टीम और आई.डी.एस.पी. विभाग के साथ की मीटिंग दौरान कहे। 

उन्होंने टीम की ओर से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और हिदायतें दी कि उनको विभाग द्वारा जो भी जिम्मेदारी दी गई है, को पूरी तनदेही से निभाया जाए। डा. जसमीत बावा ने टीम को ये आदेश भी दिए कि कोई भी संदिग्ध मरीज स्क्रीङ्क्षनग से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने लोगों की जानकारी के लिए बताया कि जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्लू कॉर्नर स्थापित किए गए हैं, जिस भी व्यक्ति को खांसी, बुखार व सांस लेने में दिक्कत की शिकायत है, वह फ्लू कार्नर में आकर अपना चैकअप करवाए। डा. बावा ने यह भी सलाह दी कि सैल्फ मैडीकेशन से कोरोना वायरस को लेकर चर्चा में चल रहे घरेलू नुस्खों से बचाया जाए और डाक्टरी सलाह के साथ ही दवाई ली जाए। 

उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीमों की ओर से 19 से 26 मार्च तक अन्य विभागों के सहयोग से हाऊस टू हाऊस सर्वे करने का माइक्रोप्लान तैयार किया जा चुका है। इसलिए लोगों को अपील की कि वे टीमों का सहयोग करें। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग विदेश से वापस लौटे हैं, वे घर में ही रहें और बाहर जाने से गुरेज किया जाए। उन्होंने कहा कि 50 से अधिक व्यक्तियों की भीड़ न एकत्रित की जाए और भीड़-भाड़ से दूर ही रहा जाए। 

सिविल सर्जन डा. जसमीत कौर बावा ने यह भी कहा कि इस वायरस के लक्षण आम फ्लू की भांति ही हैं। उन्होंने कहा कि खांसी, जुकाम वाले व्यक्तियों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाई रखनी चाहिए और छींकने या खांसी करते समय मुंह के आगे कोहनी कर लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए जिले के सरकारी सेहत केन्द्रों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए है। यहीं नहीं सरकार की ओर से समय-समय पर दी जा रही गाइडलाइनों का पालन किया जा रहा है और साथ ही साथ एडवाइजर प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने हैंड हाईजीन व आसपास की साफ-सफाई का ध्यान रखने को भी कहा। उन्होंने कहा कि सभी का सहयोग मिलकर करने के प्रयास इस वायरस को रोकने में मदद करेंगे। इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डा. रमेश कुमारी बंगा, जिला परिवार भलाई अफसर डा. राज करनी, डिप्टी मैडीकल कमिश्नर डा. सारिका दुग्गल, जिला डैंटल हैल्थ अफसर डा. सुरिन्दर मल्ल, डा. संदीप धवन, डा. रवजीत, डा. प्रेम पाल, डा. राजीव भगत, डा. नवप्रीत कौर व अन्य उपस्थित हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News