अढ़ाई वर्ष से 2 स्थानों पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण कार्य बीच अधर में लटके

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 09:46 AM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा): नैशनल हाईवे नंबर-1 पर ऐसे नजारे साफ देखे जा सकते हैं, जहां लोगों को सड़क क्रॉस करवाने के लिए फुट ओवरब्रिज की साजो-सामग्री पड़ी है लेकिन आज तक न तो इन फुट ओवरब्रिजों का निर्माण हो पाया और न ही इस दिशा में कोई बड़ी पहल होती दिख रही है। फगवाड़ा सब-डिवीजन की बात करें तो मेन हाईवे नंबर-1 पर 2 प्रमुख स्थलों जिनमें सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल के पास गांव चक्क हकीम के करीब एक धार्मिक स्थल के पास फुट ओवरब्रिज बनाए जाने हैं। इसी तर्ज पर कई अन्य स्थलों पर ऐसे फुट ओवरब्रिज बनाने प्रस्तावित हैं। 

अहम पहलू यह है कि उक्त पुलों के निर्माण के लिए नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच. ए.आई.) द्वारा संबंधित स्थलों पर जरूरी लोहे का ढांचा आदि क्षेत्र की सॢवस सड़कों पर गत अढ़ाई वर्ष से ज्यादा समय से रखे गए हैं लेकिन त्रासदी यह है कि उक्त फुट ओवरब्रिजों का निर्माण कार्य पिछले लंबे समय से जस का तस लटका पड़ा है। वहीं पुल बनाने वाला सड़क किनारे पड़ा सरकारी सामान कबाड़ बन रहा है। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा पूर्व में उक्त मुद्दे को लेकर जनहित में समाचार भी प्रकाशित किया गया था लेकिन तब फगवाड़ा के एस.डी.एम. रहे बलबीर राज सिंह द्वारा मामले में दिए गए बड़े आश्वासन के बाद भी समस्या जस की तस ही बनी हुई है और स्कूली बच्चे व असंख्य लोग ज्यों के त्यों परेशान हैं।

प्रशासन व एन.एच.ए.आई. को नहीं कोई फ्रिक
‘पंजाब केसरी’ के साथ वार्तालाप करते हुए सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल के अनेक छात्रों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उनकी यह मजबूरी है कि उनके पास एक सड़क से दूसरी सड़क पार कर दूसरे छोर पर जाने के अतिरिक्त कोई वैकल्पिक रास्ता मौजूद नहीं है। यदि उक्त इलाके में फुट ओवरब्रिज का निर्माण हो जाए तो उनको बड़ी सहूलियत हो जाएगी और मेन हाईवे को पार करना सेफ व आसान हो जाएगा। स्कूली बच्चों को स्कूल तक छोड़ने वाले इनके अभिभावकों व अन्य अनेक लोगों ने कहा कि विडंबना यह है कि न तो इस बेहद जरूरी कार्य के प्रति फगवाड़ा प्रशासन का ध्यान है और न ही एन.एच.ए.आई. को कोई फ्रिक।

इन हालातों में यदि इलाके में खतरनाक ढंग से सड़क पार करते हुए स्कूली बच्चों अथवा किसी अन्य व्यक्ति के साथ भयानक सड़क हादसा घट जाए तो इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। आखिर एन.एच.ए.आई. उक्त इलाके में फुट ओवरब्रिज को निर्माण करने का जब सारा सामान पहुंचा चुकी है तो फिर इसके निर्माण में देरी किन कारणों से की जा रही है, यह अपने आप में बड़ा सवाल बन गया है। यही तर्क गांव चक्क हकीम में रहते कई लोगों ने दिए हैं। 

सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल की मैनेजमैंट ने भी की पुल के शीघ्र निर्माण की मांग 
सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल फगवाड़ा की मैनेजमैंट के पदाधिकारियों ने फिर कहा कि वह भी चाहते हैं कि इस क्षेत्र में जल्द फुट ओवरब्रिज का निर्माण हो। इसे लेकर शीर्ष अधिकारियों को लिखा भी गया है। नि:संदेह उक्त पुल के निर्माण होने से हजारों स्कूली बच्चों को सुरक्षित ढंग से जी.टी. रोड क्रॉस करने में सरलता होगी। 

स्कूली बच्चे व सैंकड़ों गांववासी जान जोखिम में डालकर करते हैं मेन हाईवे क्रॉस
जारी घटनाक्रम के कारण उक्त अहम इलाकों में रोजाना स्कूली बच्चों से लेकर सैंकड़ों गांववासी जान जोखिम में डालकर मेन हाईवे नंबर-1 को बेहद खतरनाक ढंग से क्रॉस करते हैं। कई मौकों पर यहां पर सड़क हादसे भी घटे हैं जिसमें अनेक लोग घायल हुए हैं लेकिन सरकारी तंत्र सारी हकीकत जानने के बाद भी चुप्पी साधे हुए है।

swetha