अधूरे विकास व गंदगी से लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 12:08 PM (IST)

फगवाड़ा (रुपिंद्र कौर): गांव भाणोकी में अधूरे विकास और गंदगी से लोग जीवन जीने के लिए मजबूर हैं। गांव में दाखिल होते ही एक ओर गंदगी के ढेर लगे आम नजर आते हैं। कई इलाकों में गलियों के निर्माण कार्य अधूरे पड़े हैं और सीवरेज का उपयुक्त प्रबंध नहीं है। इसके चलते सीवरेज का गंदा पानी और बरसाती पानी लोगों के घरों में दाखिल हो रहा है। इस संबंधित बातचीत करते हुए गांव भाणोकी के निवासी सुच्चा सिंह, कुंदन सिंह, दिलावर सिंह, सोदागर सिंह, गुरमीत सिंह, जरनैल सिंह, जसविंद्र सिंह, दविंद्र जोशी, गांधी और बलदेव सिंह आदि ने बताया कि करीब 2 साल पहले अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार के समय में गलियों को इंटरलॉक टायलों के साथ बनाने का काम शुरू हुआ था परन्तु यह काम आज तक अधूरा पड़ा है। सीवरेज का कोई उचित व्यवस्था नहीं है। 

अक्सर सीवरेज का पानी बैक मार जाता है। गलियां नीचे होने के कारण बरसाती पानी यहां खड़ा रहता है और थोड़ी-सी बरसात में ही पानी लोगों के घरों में घुस जाता है, वहीं कीमती सामान का भी नुक्सान हो जाता है। गांव में सफाई का कोई प्रबंध नहीं है। मक्खी और मच्छरों की समस्या आम है। बरसाती मौसम होने के कारण इस समस्या के साथ बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।

समूह गांव निवासियों ने चेतावनी दी कि यदि उनके गांव की उक्त समस्याओं को पहल के आधार पर दूर न किया गया तो आने वाले हर चुनाव में इसका खमियाजा सियासी पार्टियों को भुगतना पड़ेगा।दूसरी ओर गांव के पूर्व सरपंच हरमेल सिंह  ने बताया कि अकाली-भाजपा राज में इंटरलॉक टायलों का काम शुरू करवा दिया गया था परन्तु इसी दौरान विधानसभा मतदान के लिए चुनाव विवरण लागू हो गया और अनुदान प्राप्त नहीं हुआ। इस अवसर पर बलदेव कृष्ण जोशी, दिलबाग सिंह, अमरजीत सिंह, हरजिंद्र सिंह, परमजीत सिंह, राजा, गिन्दू, संतोष कुमारी, कश्मीर कौर, मनजीत कौर, कमलजीत कौर, रोकी, जिता, इन्दू, बंटी, हैप्पी, छोटा, हकूमत राय और जस्सी आदि मौजूद थे। 

bharti