विदेश में सैटल करने के नाम पर ठगे लाखों, 3 के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 11:39 AM (IST)

कपूरथला : विदेश में सैटल होने के नाम पर 33.73 लाख रुपये की ठगी मारने के मामले में थाना फत्तूढींगा की पुलिस ने 3 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामले में नामजद तीनों आरोपी एक ही परिवार के साथ संबंधित हैं। इस मामले में फिलहाल अभी किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

सुच्चा सिंह निवासी भगवानपुर थाना ढत्तूडींगा ने एस.एस.पी. कपूरथला नवनीत सिंह बैंस को दी अपनी शिकायत में बताया था कि उनका लड़का गत 11 वर्षों से कच्चे तौर पर कनाडा में रह रहा था। हम उसको पक्के तौर पर कनाडा में सैटल करने के लिए किसी आईलैट्स पास लड़की की तलाश में थे तो उसका विवाह करके अपने लड़के को कनाडा में सैटल करवा पाएं। इस दौरान उनकी एक रिश्तेदार ने उनको अमनदीप कौर निवासी दरियांवाल बिल्ले थाना सदर नकोदर के साथ संबंधित लड़की के बारे में बताया। उन्होंने उक्त लड़की को कई बार आईलैट्स टैस्ट के लिए भेजा परंतु वह कई कोशिशों के बावजूद आईलैट्स टैस्ट पास नहीं कर पाई। इस दौरान उनके लाखों रुपए खर्च हो गए, जिसके उपरांत उक्त लड़की ने आईलैट्स टैस्ट पास कर लिया और उसका कनाडा अंबैसी में स्टडी वीजा अप्लाई कर दिया गया परंतु इस दौरान उसका स्टडी वीजा रिफियूज हो गया, जिसके उपरांत उक्त लड़की के माता-पिता चरण सिंह व कुलवंत कौर ने उनको कहा कि उनकी लड़की इंगलैंड का स्टडी वीजा अप्लाई कर देगी और इंगलैंड जाने के उपरांत कनाडा चली जाएगी। इस पर उन्होंने उसके झांसे में आते हुए 10 लाख रुपए की फीस भरते हुए उसका इंगलैंड का वीजा अप्लाई कर दिया, जहां लाखों रुपए की रकम खर्च करने के उपरांत उसका स्टडी वीजा लग गया। इंगलैंड जाते ही अमनदीप कौर ने उनको फोन करना बंद कर दिया और उनके साथ धोखा किया।

इसी प्रकार अमनदीप कौर व उसके माता-पिता ने उनके साथ कुल 33 लाख 73 हजार 399 रुपए का धोखा किया, जिसके आधार पर जब अमनदीप कौर के माता-पिता को उनको पूरी रकम वापिस लौटाने का दबाव डाला तो उन्होंने रकम वापस करने से साफ इंकार कर दिया। इस पर उनको एस.एस.पी. कपूरथला के समक्ष इंसाफ की गुहार लगानी पड़ी, जिन्होंने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए डी.एस.पी. हैड क्वार्टर सतनाम सिंह को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए।

डी.एस.पी. सतनाम सिंह ने अपनी जांच में चरण सिंह, उसकी पत्नी कुलवंत कौर व बेटी अमनदीप कौर के खिलाफ लगे सभी आरोप सही पाए गए। इसके आधार पर तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। वहीं, इस मामले के मुख्य जांच अधिकारी डी.एस.पी. हैड क्वार्टर सतनाम सिंह ने कहा कि हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि विदेश में या देश में विवाह करने से पहले अच्छी तरह से जांच-पड़ताल की जाए ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash