धोखे से बैंक अकाऊंट तथा ATM कार्ड नंबर लेकर हड़पे 3.14 लाख रुपए

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 10:18 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): यदि कोई आपसे फोन पर आप का बैंक अकाऊंट नंबर या ए.टी.एम. कार्ड का नंबर मांगता है तो उसे न दें, क्योंकि यह नंबर देने से आपके अकाऊंट से लाखों रुपए गायब हो सकते हैं। 
अकाऊंटैंट का काम करने वाले सतनाम सिंह पुत्र मङ्क्षहदर सिंह निवासी बाबा दीप सिंह नगर रेल कोच फैक्टरी ने बताया कि उसको 5 दिसम्बर 2019 को राहुल अग्रवाल नामक व्यक्ति का फोन आया था। फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद को पेटीएम कम्पनी सैक्टर 5 नोएडा का प्रतिनिधि बताते हुए उसके पेटीएम के के.वाई.सी. करने की बात कही।

जब उसने व्यस्त होने के कारण राहुल अग्रवाल को फिर किसी दिन फोन करने को कहा तो राहुल अग्रवाल ने फिर से 8 दिसम्बर 2019 को उसे फोन कर उसे पेटीएम का के.वाई.सी. करवाने का कहा तथा राहुल अग्रवाल ने उसे अपने जाल में फंसाते हुए उसके मोबाइल पर एक ङ्क्षलक भेजा इस ङ्क्षलक में राहुल अग्रवाल ने उसे अपना नेट बैंकिंग अकाऊंट नंबर तथा ए.टी.एम. कार्ड नंबर डालने को कहा। जब उसने दोनों नंबर डाल दिए तो उसके एच.डी.एफ.सी. बैंक में चल रहे खाते में से 3 लाख 14 हजार 763 रुपए की रकम निकल गई। उसने इतनी बड़ी ठगी होने पर जब पूरे मामले की शिकायत एस.एस.पी. कपूरथला सङ्क्षतदर सिंह को दी तो उन्होंने साईबर सैल को जांच के आदेश दिए। शिकायतकर्ता सतनाम सिंह ने उसके  बैंक खाते से 3 लाख 14 हजार 763 की रकम निकलवाने वाले आरोपी राहुल अग्रवाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। 

जिले में नैट बैंकिंग की मदद से हो चुकी है करोड़ों रुपए की ठगी
आम लोगों में जागरूकता की कमी के कारण शातिर ठग नैट बैंकिंग की मदद से लाखों करोड़ों की ठगियों की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। आर.सी.एफ. क्षेत्र से संबंधित एक अकाऊंटैंट से नेट बैंकिंग की मदद से 13.14 लाख रुपए हड़पने का मामला जिले में कोई नया मामला नहीं है इससे पहले विगत एक दशक के दौरान जिले के 15 थाना क्षेत्रों में ऐसी ठगी की अनगणित वारदातें हो चुकी हैं। वर्ष 2012 में कनाडा भेजने के नाम पर कुछ फर्जी टै्रवल एजैंटों ने 15 युवकों से बैंक अकाऊंट नंबर लेकर उनके खातों से करीब 2 करोड़ रुपए की रकम निकलवा ली थी। इस मामले में थाना फत्तूढींगा, थाना सुभानपुर तथा तलवंडी चौधरियां ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। वहीं जिले में गत एक दशक के दौरान 20 ऐसे मामलों में भोले-भाले लोगों को करोड़ों रुपए की रकम गंवानी पड़ी है लेकिन लोगों में जानकारी की कमी के कारण ऐसे घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हंै। इस संबंध में संपर्क किए जाने पर  एस.एस.पी. सङ्क्षतदर सिंह ने कहा कि लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहना चाहिए तथा किसी भी व्यक्ति को अपना बैंक अकाऊंट नंबर या ए.टी.एम. कार्ड नंबर नहीं देना चाहिए। 

swetha