भारतीय टीम के विदेशी दौरे को देखते हुए लग रहे सट्टेबाजी के लाखों दाम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 04:55 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद अब न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा खेले जा रहे मैचों को लेकर जहां आम क्रिकेट प्रेमियों में भारी उत्साह पाया जा रहा है, वहीं क्रिकेट के इस सीजन में सट्टेबाजों की अब चांदी हो गई है।

लंबे समय से सट्टेबाजों का गढ़ बने कपूरथला सहित पूरे जिले में विगत 2 महीनों के दौरान जहां भारत व आस्ट्रेलिया के बीच हुए क्रिकेट मैचों के दौरान करोड़ों का सट्टा लगा है, वहीं अब न्यूजीलैंड के दौरे पर पहुंची भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर अभी से ही सट्टेबाजों ने अपनी गतिविधियां बढ़ाते हुए अपने ग्राहकों को फंसाने का दौर तेज कर दिया है लेकिन फिलहाल पुलिस द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई न होने के कारण सट्टेबाजी का खेल पूरे उफान पर पहुंच गया है। 

गौरतलब है कि कपूरथला सहित पूरे जिले का सट्टेबाजों के साथ चोली-दामन का साथ रहा है। प्रदेश भर में सट्टेबाजों की गतिविधियों के कारण सुॢखयों में चल रहे कपूरथला व आसपास के क्षेत्रों में सट्टेबाजों के खिलाफ लंबे समय से कोई पुख्ता कार्रवाई न होने के कारण जहां मुम्बई व दिल्ली जैसे शहरों से अपने तार जोड़कर सट्टेबाजी का धंधा ऑप्रेट कर रहे दड़ा-सट्टा कारोबारी क्रिकेट मैचों के सीजन में जहां मालामाल हो गए हैं, वहीं इन 2-3 महीनों के दौरान ही कई खाते-पीते परिवारों के लड़के सट्टेबाजी में फंसकर करोड़ों रुपए गंवा चुके हैं।

यदि पुलिस रिकॉर्ड की ओर नजर दौड़ाई जाए तो विगत एक दशक में सट्टेबाजी को लेकर कपूरथला पुलिस 15 थाना क्षेत्रों में जहां 100 के करीब मामले दर्ज कर चुकी है, वहीं लाखों रुपए की नकदी बरामद कर चुकी है। अपनी गतिविधियों को समय के साथ बदलने की महारत रखने वाले सट्टेबाज इस कदर शातिर हैं कि वे प्राइवेट कोठियों में सट्टेबाजी का धंधा चला रहे हैं तथा उनके ग्राहकों में ऐसे युवक भी शामिल हैं, जो कालेजों व स्कूलों में पढ़ते हैं तथा अच्छे खासे घरों से संबंधित हैं। इनमें से कइयों के परिजन तो अपने बच्चों को सट्टेबाजी में फंसता देखकर उन्हें पढऩे के लिए या तो विदेशों में भेज चुके हैं या फिर दूरदराज के शहरों की ओर रुख कर चुके हैं।
 
 

Anjna