योग हमें तंदरुस्त और सेहतमंद बनाने में बहुत सहायक: गुरदीप सिंह सेहरा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 03:53 PM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी द्वारा यूनिवर्सिटी के कैंपस में योग करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के होस्टल में रह रहे छात्रों सहित जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी के स्टाफ सदस्यों ने हिस्सा लिया। प्रोफेशनल योगा ट्रेनर मनिन्दर सिंह ने योग करने संबंधी विद्यार्थियों और अध्यापकों को योग आसनों को लेकर विस्तार सहित बताते हुए कई तरह की योग क्रियाओं को पूर्ण करवाया। 

इस मौके पर जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर और देश के प्रसिद्ध उद्योगपति गुरदीप सिंह सेहरा (डायरैक्टर जी.एन.ए. गियरज़ लिमिटेड) ने कहा कि हमें जीवन में योग को नियमित रूप में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बने हुए कठिनाइयों भरे हालातों में योग हमें पूरी तरह तंदरुस्त रखने में बहुत सहायक है। इसलिए हम सबको मिलकर योग को अपने जीवन का अटूट हिस्सा बनाते हुए यह संकल्प लेना चाहिए कि योगासन और प्राणायाम हम सब मिलकर रोज करेंगे। 

उन्होंने कहा कि योग आज सिर्फ भारत ही नहीं परंतु पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुका है। योग करने से जहां शारीरिक तौर पर मानव सेहतमंद रहता है वहीं इसे करने से शरीर में नई ऊर्जा और ताकत महसूस होती है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में योग को बहुत ज्यादा अहमीयत दी गई है। इसलिए हम सबको मन की शान्ति के लिए जीवन में योग जरूर करना चाहिए।

इस अवसर पर जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा. वी.के. रत्न ने कहा कि यूनिवर्सिटी हमेशा भारतीय संस्कृति को लोगों तक पहुंचाने के लिए आगे रही है और इस कार्य को इसी तरह भविष्य में भी जारी रखा जाएगा। समारोह को डॉ. आर.के. महाजन (रजिस्ट्रार, जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी) सहित कई आदरणीय लोगों ने संबोधित किया। इस अवसर पर जी.एन.ए. यूनिवर्सिटी की डीन अकादमिक डॉ. मोनिका हंसपाल, डॉ. समीर वर्मा, डॉ. विक्रांत शर्मा, सी.आर. त्रिपाठी सहित अनेक आदरणीय मौजूद थे।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal