जीएनए विश्वविद्यालय में वायु प्रदूषण का मुकाबला करने पर अतिथि व्याख्यान सत्र का हुआ आयोजन

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 11:29 AM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा): जीएनए विश्वविद्यालय के प्राकृतिक विज्ञान संकाय द्वारा विश्वविद्यालय के सभी छात्रों के लिए वायु प्रदूषण का मुकाबला करने पर एक सत्र का आयोजन किया गया। इस अतिथि व्याख्यान के आयोजन के पीछे मुख्य उद्देश्य छात्रों को फेफड़ों पर वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करना था। अतिथि व्याख्यान का उद्देश्य पर्यावरण प्रदूषण फैलाने पर अंकुश लगाना और पर्यावरण की हर प्रकार से रक्षा करना था।

लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी राजीव खुराना, लंग केयर फाउंडेशन के डॉक्टर्स फॉर क्लीन एयर एंड क्लाइमेट एक्शन प्रोग्राम के स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ. कार्मिन उप्पल, हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के निदेशक डॉ. परमजीत सिंह बख्शी संबंधित सत्र के अतिथि वक्ता रहे। 

PunjabKesari

अतिथि व्याख्यान में कुल 254 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। व्याख्यान की शुरुआत प्राकृतिक विज्ञान संकाय में सहायक प्रोफेसर डॉ तनु मित्तल द्वारा दिए गए स्वागत भाषण से हुई। वक्ताओं ने खराब हवा में सांस लेने से फेफड़ों के नुकसान से होने वाली मौतों की कई घटनाओं का वर्णन किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दिल्ली एनसीआर जैसे बड़े शहर कितने प्रदूषित हैं। उन्होंने उपस्थिति को पर्यावरण प्रदूषण में योगदान देने वाले सभी लोगों का विरोध करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि ऐसे हालात में युवा ही अब बदलाव ला सकते हैं। अतिथि व्याख्यान के अंत में डॉ खुराना के गुंजयमान भाषण ने श्रोताओं को चौंका दिया। उन्होंने फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले वायु प्रदूषण के बारे में गंभीर चिंता पर विस्तार सहित चर्चा की और ऐसे विषय उठाए जिनका लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
 
डॉ खुराना ने फगवाड़ा शहर में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए उत्तरदाताओं को उनके विचारों पर पोल करने के लिए गूगल फॉर्म का उपयोग किया। खुराना ने दर्शकों को फेफड़ों की देखभाल फाउंडेशन टीम में शामिल होने और जीएनए को इस पहल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र आयोजित किया गया जिसमें सभी ने बढ़चढ कर हिस्सा लिया।  इस मौके पर जीएनए विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर और जीएनए गिर्यरस के डायरेक्टर गुरदीप सिंह सिहरा ने नवोदित छात्रों के लिए इस तरह के ट्रेंडिंग सत्र आयोजित करने के लिए विभाग के प्रयासों की जमकर सराहना की। इस मौके पर जीएनए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ वी.के रतन सहित अनेक गण्यमान्य मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News