सेहत मंत्री ओ.पी. सोनी सचेत, ओमिक्रोन के मद्देनजर उठाए यह कदम

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 04:00 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (विपन महाजन): पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा है कि कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से घबराने की कोई जरूरत नहीं है परन्तु एहतियात जरूरी है जिससे इसके फैलाव की किसी भी संभावना को रोका जा सके। सोनी जिनके पास सेहत विभाग का भी प्रभार है, ने सुल्तानपुर लोधी में 800 लीटर प्रति मिनट की सामर्थ्य वाले आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करने मौके कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से कोविड की तीसरी संभावी लहर के मुकाबले के लिए मुकम्मल तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि राज्यों के मेडिकल कालेजों और सभी सिविल अस्पतालों अंदर आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के साथ मेडिकल आक्सीजन के उत्पादन की सामर्थ्य 609 मीट्रिक टन हो गई है, खुशी से कोविड की दूसरी लहर की पीक समय पर 300 मीट्रिक टन की जरूरत से दोगुनी है। 

उन्होंने कहा कि कोविड की पहली लहर समय पर सूबे अंदर आक्सीजन उत्पादन की सामर्थ्य सिर्फ 30 मीट्रिक टन था, जिस करके पहली और दूसरी लहर समय पर आक्सीजन के लिए पंजाब पूरी तरह केंद्रीय सरकार पर निर्भर था। उन्होंने कहा कि आज पंजाब के पास अपनी जरूरत की अपेक्षा ज्यादा उत्पादन है। उन्होंने कहा कि देश अंदर ओमिक्रोन वेरिएंट के लगभग 30 मामले सामने आए हैं, जिस करके पंजाब अंदर भी हवाई अड्डों पर पूर्ण चौकसी इस्तेमाल की जा रही है। इसके अलावा दवाएं और मेडिकल माहिरों की विशेष टीमों के गठन के अलावा तीसरे स्तर के बैंडों की सामर्थ्य में भी विस्तार किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ेंः सुनील जाखड़ ने संभाली अहम जिम्मेदारी, इस तारीख को करेंगे बैठक

PunjabKesari

दिल्ली के मुख्यमंत्री की तरफ से दिल्ली के सेहत माडल के किए जा रहे प्रचार को झूठ का पुलंदा बताते उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी लहर दौरान सेहत सहूलियतों की कमी कारण दिल्ली में हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी, जिसके साथ उसके फेल हो चुके दिल्ली सेहत माडल का पर्दाफाश हो चुका है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के हजारों लोगों ने पंजाब के पटियाला और फरीदकोट मेडिकल कालेजों में इलाज करवाया। 

उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर लोधी में सिविल अस्पताल की सामर्थ्य में 30 बैडों का विस्तार करने का भी ऐलान किया जिसके साथ इसकी कुल सामर्थ्य 80 बैड हो गई है। उन्होंने सेहत क्षेत्र अंदर गैर सरकारी संगठनों की तरफ से निभाई भूमिका की प्रशंसा करते आक्सीजन पलांट के लिए 15 लाख रुपए की लागत वाला जनरटेर स्थापित करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक और वित्तीय सहायता के लिए ‘पाथ’ और ‘गिव इंडिया’ नाम के गैर सरकारी संगठनों के आधिकारियों का सम्मान भी किया।

यह भी पढ़ेंः पंजाब सरकार ने किया ऐलान, अब इस शहीद के जन्म दिवस पर होगी गजटिड छुट्टी

इससे पहले सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा ने उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि वह पंजाब सरकार की तरफ से पवित्र शहर अंदर सेहत सहूलियतों को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए धन्यवादी हैं। उन्होंने कहा कि दोआबा क्षेत्र अंदर सुल्तानपुर लोधी के सिविल अस्पताल अंदर आई.सी.यू. जैसी सहूलियतें भी मौजूद हैं, खुशी से मालवा के जीरा क्षेत्र तक और माझे के गोइंदवाल साहिब और चोहला साहिब तक इलाज सहूलियतें प्रदान कर रहा है। पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी की तरफ से उपमुख्य मंत्री को गार्ड आफ आनर भी पेश किया गया। इस मौके डायरेक्टर सेहत पर परिवार भलाई डा. आदेश कंग ने सेहत विभाग की प्राप्तियां और कोविड विरुद्ध लड़ाई के लिए तैयारी बारे जानकारी भी दी। इस मौके आई.जी. जालंधर रेंज जी.एस. ढिल्लों, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अदित्या उप्पल, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन तेजवंत सिंह, नगर कौंसिल के प्रधान राजू धीर, सिवल सर्जन डा. गुरिंदरबीर कौर के अलावा सेहत विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News