9 MM बारिश से 3 फुट पानी में डूबी सड़कें

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 11:33 AM (IST)

कपूरथला (महाजन): भीषण गर्मी के चलते जहां लोगों का जीना मुश्किल हो गया था, वहीं कुछ दिनों से आसमान में छाई काली घटाएं आखिरकार वीरवार को सुबह बरस पड़ीं। मानसून की पहली बरसात ने एक घंटे में ही शहर को जलमग्न कर दिया। शहर व आसपास के क्षेत्रों में सुबह 8 बजे एक घंटे पड़ी बारिश ने जहां गर्मी से राहत दिलाई वहीं अपने साथ आफत भी लेकर आई। पहली बरसात ने नगर परिषद के सीवरेज सफाई संबंधी दावों की पोल खोल दी। सड़कों पर 3 फुट तक पानी खड़ा हो गया था, जिसके कारण जहां पैदल चलने वाले राहगीरों को मुश्किल हुई वहीं दोपहिया वाहन चालकों को भी इससे दो-चार होना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को करीब 9 एम.एम. बारिश दर्ज की गई और उनके अनुसार आने वाले दिनों में मौसम इसी प्रकार सुहाना व बारिश होने के आसार हैं। वहीं पंजाब सरकार द्वारा ड्रेनों की सफाई के प्रबंधों के लिए कहा गया था जो केवल कागजों तक ही सीमित रह गए। 


इन मोहल्लों व बाजारों में खड़ा रहा पानी
सुबह 8 बजे हुई बरसात में शहर के प्रमुख बाजार अमृत बाजार, कैयमपुरा बाजार, थाना सिटी, कोटू चौक, मोहल्ला अरफावाला, मोहल्ला खजानचियां, भाटिया मोहल्ला, मार्कफैड रोड, संता धोबी चौक में 3 फुट तक पानी खड़ा रहा जिससे कारें, मोटरसाइकिल पानी में फंस गए व लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

पेड़ गिरने से टूटी बिजली की तारें, सप्लाई रही बाधित
मार्कफैड रोड पर बारिश से पहले आई आंधी व तूफान से पेड़ गिर गए जिसके कारण कई घंटे मार्ग अवरुद्ध रहा। वहीं कई जगहों पर पेड़ गिरने से बिजली की तारें टूट गईं, जिसके कारण सुबह 8 बजे से लेकर करीब 1 बजे तक बिजली सप्लाई बाधित रही। 


इन क्षेत्रों में बिजली बंद होने से पानी की सप्लाई हुई प्रभावित
बिजली सप्लाई गुल होने से शहर के कई इलाकों में पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई जिनमें मोहल्ला कोटू चौक, अरफावाला मोहल्ला, परमजीत गंज, शर्मा कालोनी, कोसरी बाग, शहरियों मोहल्ला, मोहल्ला लाहौरी गेट, मार्कफैड रोड, मोहल्ला मेहताबगढ़, संतपुरा, रोज एवेन्यू, गोपाल पार्क, चारबत्ती चौक, अस्पताल रोड आदि क्षेत्रों में पानी की सप्लाई नहीं आई। बिजली पानी बंद होने से जहां स्कूली बच्चों, दुकानों पर जाने वाले दुकानदारों, कर्मचारियों को परेशानी हुई वहीं वह अपने गंतव्य पर भी देरी से पहुंचे। लोगों ने कहा कि शहर में 34 वाटर पंपों में से केवल 3 पंपों पर ही जैनरेटर की सुविधा है, अन्य पंप बिना जैनरेटर के हैं, जो कि बिजली गुल होते ही बंद हो जाते हैं। लोगों ने नगर परिषद से मांग की कि वे ट्यूबवैलों पर जैनरेटर की व्यवस्था करवाए। 


बारिश से खिले किसानों के चेहरे
कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से इस बारिश ने जहां लोगों को राहत दिलाई, वहीं किसानों के चेहरे भी खिले नजर आए। उमस भरी गर्मी पडऩे से लोगों का बुरा हाल था व पशु-पक्षी भी गर्मी से परेशान थे। लोगों के साथ-साथ किसानों ने भी राहत की सांस ली क्योंकि धान की फसल के लिए वह महंगे दाम पर डीजल का प्रयोग कर रहे हैं, जिनके कारण उन पर आॢथक बोझ बढ़ गया है लेकिन वीरवार की सुबह हुई भारी बारिश से जहां मौसम खुशगवार हो गया, वहीं धान के खेतों को भी पर्याप्त मात्रा में पानी मिल गया जिससे किसानों के चेहरे खिल गए। बारिश धान की फसल के लिए लाभदायक है। 

Vatika