अवैध निर्माण व कब्जों को किया ध्वस्त

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 10:27 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): फगवाड़ा के गांव चहेड़ू के पास मेन नैशनल हाईवे नंबर-1 पर स्थित लवली यूनिवॢसटी के लॉ गेट के बाहर आज उस समय तक खासा तनाव बना रहा जब एस.पी. फगवाड़ा, डी.एस.पी. फगवाड़ा व अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में पुडा विभाग ने इलाके में अवैध ढंग से बिना नक्शा पास करवाए निर्मित इमारतों व अन्य स्थलों पर देखते ही देखते डिच मशीन का प्रयोग कर उन्हें जमींदोज कर दिया।

यदापि मौके पर मौजूद संबंधित इमारतों के लोगों द्वारा पुडा विभाग को उनके द्वारा निर्मित स्थलों को न तोडऩे की गुहार लगाई जाती रही लेकिन पुडा विभाग के अधिकारियों ने सरकारी कार्रवाई को जस का तस जारी रखा। सूत्रों से मिले ब्यौरे अनुसार उक्त इलाके में पिछले लंबे समय से कुछ लोगों द्वारा कानून को ताक पर रखकर बिना सरकारी मंजूरी लिए अथवा बिना इमारत का नक्शा पास करवाए भव्य इमारतों का निर्माण खुद ही करवा दिया गया था। इसकी सूचना पुडा विभाग को लगते ही विभाग के अधिकारी एक्शन में आ गए और आज 100 के करीब ऐसी इमारतों व अन्य निर्माण स्थलों को आधिकारिक स्तर पर गैर कानूनी निर्माण करार देकर उन पर डिच मशीन चला दी।

जनता बोली : काश नगर निगम भी अवैध कब्जे करने वालों के खिलाफ ऐसा सरकारी एक्शन ले !

पुडा विभाग द्वारा लवली यूनिवर्सिटी के लॉ गेट के बाहर आज डिच मशीन का प्रयोग कर ध्वस्त किए गए अवैध निर्माण व कब्जों को लेकर फगवाड़ा में रहते लोगों ने कहा है कि काश नगर निगम फगवाड़ा की टीम भी शहरी जोन में खुलेआम सॢवस सड़कों, बाजारों व अन्य कमर्शियल स्थलों की जमीन जिनकी कीमत करोड़ों रुपए में है पर कुछ शातिर लोगों द्वारा दशकों से किए गए अवैध कब्जों को इसी भांति ईमानदारी से ध्वस्त करे तो क्या बात है। 

फगवाड़ा में सर्विस सड़कों पर कई लोगों ने खुलेआम कबाड़ हो चुकी कारें, वाहन जमा किए हुए हैं तो कई लोगों द्वारा बाकायदा बीच सड़क वाहन पार्क करवा वाहनों की सॢवस की जा रही है? जनता ने कहा है कि सरकार द्वारा सड़कों का निर्माण सामान्य ट्रैफिक व लोगों की सुविधा के लिए किया जाता है। हालात यह हैं कि मेन नैशनल हाईवे नंबर-1 पर फगवाड़ा-जालंधर व जालंधर-फगवाड़ा मार्ग पर स्थित सर्विस सड़कों, फगवाड़ा-होशियारपुर मार्ग पर पुल के पास स्थित सर्विस सड़कों, पुल के आसपास मौजूद सॢवस सड़कों पर सब जगह कुछ लोगों के अवैध कब्जे ही कब्जे दिखाई देते हैं। संबंधित पब्लिक व ट्रैफिक के लिए सारा दिन भारी परेशानी का सबब बने रहते हैं और सारी सच्चाई का पता होने के बाद भी हमारे शीर्ष सरकारी बाबू व अफसर आराम की नींद सो रहे हैं। लोगों ने कहा कि पब्लिक को होती परेशानी का इन संबंधित अधिकारियों से कोई वास्ता नहीं है, क्योंकि यह कब्जे इन्हीं की शह व खुली हिमायत पर सरकारी संपत्तियों पर लगाए जाते हैं। कुछ दुकानदार तो अपनी दुकान के बाहर अवैध कब्जे करने वाले व्यक्ति से बाकायदा हफ्ता वसूलते हैं या प्रतिदिन के हिसाब से पैसे लेते हैं। जबकि उक्त जमीन सरकार की है और उनका इस पर कोई मालिकाना हक बनता ही नहीं है? लेकिन फगवाड़ा में यह सब चल रहा है और जनता परेशान हो रही है।   

swetha