शहर में बस स्टैंड के पास धड़ल्ले से हो रहे अवैध कब्जे, इलाके में रोजाना लग रहे ट्रैफिक जाम

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 11:48 AM (IST)

फगवाड़ा : शहर के अति व्यस्त मेन बस स्टैंड इलाके में फ्लाईओवर के नीचे कुछ लोगों द्वारा धड़ल्ले से अवैध कब्जे किए जा रहे है। यह क्रम इतनी तेजी से अंजाम दिया जा रहा है कि यहां पर देखते ही देखते सरकारी जमीन पर पूरा बाजार तैयार हो गया है लेकिन विडंबना यह है कि सरकारी अमला, पंजाब सरकार और प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बना हुआ है?

ऐसा क्यों है यह अपने आप में कई बड़े सवाल खड़े कर रहा है लेकिन हकीकत यह है कि जारी अवैध घटनाक्रम के कारण जहां यहां पर किसी भी क्षण भयानक हादसा घट सकता है, वहीं उक्त इलाके में रोजाना रूक-रूक कर ट्रैफिक जाम लग रहे है जिससे लोगों को भारी परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

जानकारों की राय में फ्लाईओवर के नीचे किसी भी तरह का अवैध निर्माण अथवा कब्जा बड़े हादसे का कारण बन सकता है। खासकर यह खतरा तब और बड़ा हो जाता है जब मामला नैशनल हाईवे का हो क्योंकि उक्त फ्लाईओवर के ऊपर बनी सड़क से हर पल असंख्य वाहन गुजरते है।

निगम ने आधिकारिक स्तर पर एन.एच.ए.आई. को लिखा है पत्र, लेकिन कार्रवाई शून्य : निगम कमिश्नर

मामले को लेकर ए.डी.सी. और नगर निगम फगवाड़ा की कमिश्नर डॉ. नयन जस्सल खुद स्वीकार करती है कि यह गंभीर मामला है। डॉ. जस्सल ने कहा कि बस स्टैंड के जिस क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध कब्जे हो रहे हैं वह इलाका नैशनल हाईवे अथॉर्टी ऑफ इंडिया के अधीन आता है। बतौर निगम कमिश्नर वह आधिकारिक तौर पर एन.एच.ए.आई. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर को निगम स्तर पर जारी गैर-कानूनी घटनाक्रम संबंधी पत्र लिखकर सूचित कर चुकी है लेकिन परिणाम शून्य है।

उन्होंने कहा कि यदि एन.एच.ए.आई. अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए पहल करता है जो उक्त विभाग को कानूनी तौर पर करनी चाहिए तो नगर निगम फगवाड़ा विभागीय स्तर पर हर संभव मदद और सहयोग करेगा। वह एक बार फिर एन.एच.ए.आई. सहित भारत सरकार को पत्र लिखकर बनी हुई गंभीर स्थिति से अवगत करवाएंगी जिससे बस स्टैंड का पूरा इलाका अवैध कब्जों से मुक्त हो सके।

बस स्टैंड के क्षेत्र को अवैध कब्जों से मुक्त करवाएं प्रशासन

इस दौरान आम जनता ने पंजाब सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों तथा मंत्रियों से मांग की है कि वह जनहित में पहल कर बस स्टैंड के क्षेत्र को अवैध कब्जों से मुक्त करवाएं अन्यथा ऐसा न हो कि सरकारी लापरवाही के चलते यहां पर दर्दनाक हादसा घट जाए, जिससे लोगों के जान माल का नुक्सान हो।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash