वर्तमान दौर में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं भारत व कनाडा के संबंध

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 12:04 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): भारत और कनाडा के संबंध वर्तमान दौर में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। भारत से संबंधित लाखों छात्र कनाडा के विभिन्न कालेजों तथा यूनिवर्सिटीज में पढ़ कर जहां अपना भविष्य उज्जवल बना रहे हैं वहीं इस दौर ने कनाडा व भारत के व्यापारिक व राजनीतिक रिश्ते भी काफी मजबूत किए हैं जो कहीं न कहीं दोनों देशों की तरक्की व खुशहाली के लिए बढिय़ा संदेश है। 

यह बातें कनाडा के प्रसिद्ध पत्रकार व सरी वेनकूवर की प्रसिद्ध कनाडा टाइम्स के एम.डी. विनय शर्मा ने अपने भारत दौरे के दौरान पंजाब केसरी को कहीं। उन्होंने कहा कि कनाडा ने भारत माता की बहन का रोल निभाते हुए लाखों भारतीयों व छात्रों को अपनी धरती पर निवास करने व काम करने का सुनहरी मौका दिया है।

इस समय भारतीय खासकर पंजाबी समुदाय कनाडा में व्यापारिक, राजनीतिक तथा सामाजिक क्षेत्रों में अहम भूमिका निभा रहा है तथा कनाडा की संसद में अपनी शानदार शमूलियत के कारण पंजाबियों ने पंजाब का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। विनय ने कहा कि विगत कुछ वर्षों के दौरान भारतीय व्यापारियों ने काफी निवेश किया है जिसके कारण दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों में जबरदस्त उछाल आया है। कनाडा में रहने वाले भारतीय अपनी जन्मभूमि से पूरा प्यार करते हैं तथा भारत की तरक्की की कामना करते हैं।

उल्लेखनीय है कि कनाडा में कनाडा टाइम्स को चला कर विगत 20 वर्षों के दौरान जहां विनय शर्मा ने कई अहम मुद्दों को उठाया है वहीं उन्होंने धार्मिक, राजनीतिक व समाज सेवा के क्षेत्रों में कई उपलब्धियां हासिल कीं जिसके दौरान वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कनाडा दौरे के दौरान उन्होंने तत्कालीन कनाडा के प्रधानमंत्री हार्पर के साथ प्रधानमंत्री मोदी की सरी के विश्व प्रसिद्ध श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में आगवानी की थी। विनय शर्मा व उनका परिवार पंजाब केसरी ग्रुप का विगत कई वर्षों से प्रशंसक है। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप की साहसिक लेखनी के कारण विश्व भर में लाखों लोग इस के दीवाने हैं। 

Anjna