3 ड्रग प्रभावित गांवों से हर छठा व्यक्ति है सलाखों के पीछे बंद

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 10:54 AM (IST)

कपूरथला(भूषण) : जिला के ड्रग प्रभावित 3 प्रमुख गांवों का हर छठा व्यक्ति जेल की सलाखों में बंद है। देश की आजादी के बाद से ही ड्रग व अवैध शराब की बिक्री के लिए बदनाम रहे जिले के 3 प्रमुख गांव बूटा, तोती तथा लाटियावाल में विगत 60 वर्षों से अवैध शराब व ड्रग बेचने वाला माफिया इस कदर सक्रिय रहा है कि उक्त तीनों गांव जहां अपनी गतिविधियों के कारण पूरे प्रदेश खास कर उत्तरी भारत के कई स्थानों पर सुॢखयों का केंद्र बन चुके हैं, वहीं इन तीनों गांवों में दूसरे प्रदेशों से आई पुलिस टीमें भी कई बार ड्रग तस्करों को पकडऩे के लिए छापेमारी कर चुकी हैं।

कपूरथला व सुल्तानपुर लोधी सब-डिवीजन के तहत आते हैं तीनों ड्रग प्रभावित गांव
प्रदेश भर में ड्रग व अवैध शराब की बिक्री के लिए लंबे समय से बदनाम चल रहे तीनों ड्रग प्रभावित गांव कपूरथला व सुल्तानपुर लोधी सब-डिवीजन के तहत आते हैं। इनमें से गांव बूटा जहां कपूरथला सब-डिवीजन के तहत आता है, वहीं गांव तोती व लाटियावाल सुल्तानपुर लोधी सब-डिवीजन के तहत आते हैं। उक्त तीनों गांवों का ड्रग व अवैध शराब की बिक्री का इतिहास बेहद पुराना है, जहां 2 दशक पहले तक अवैध शराब की बड़े स्तर पर बिक्री होती थी।

इन गांवों में विगत 2 दशकों से हैरोइन, अफीम, चूरा-पोस्त तथा नशीले पाऊडर के बड़े स्तर पर बरामदगी हुई है, जिस दौरान जिला पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की हैं। जिला पुलिस ने इन तीनों गांवों ड्रग व अवैध शराब की बिक्री से मुक्त करने के उद्देश्य से बड़े स्तर पर सैमीनारों का आयोजन करने के साथ-साथ कई बड़े ड्रग तस्करों की करोड़ों रुपए की सम्पत्ति को सरकारी तौर पर अटैच भी किया है लेकिन इसके बावजूद भी ड्रग की काली कमाई में लगे तस्कर अभी भी ड्रग व अवैध शराब की बिक्री करने से पीछे नहीं हटते जिस कारण कपूरथला पुलिस को इन गांवों में स्थायी तौर पर पुलिस चौकियों की स्थापना करनी पड़ी है। यदि पुलिस रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो इन तीनों गांवों बूटा, लाटियावाल तथा तोती से संबंधित हर छठा व्यक्ति प्रदेश व दूसरे प्रदेशों की जेलों में बंद है।

Anjna