पंजाब विधानसभा में गूंजेगा चिट्टी बेईं व काला संघिया ड्रेन का मुद्दा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 12:18 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): शाहकोट उप-चुनाव में बड़े अंतर से जीत हासिल करने वाले कांग्रेसी नेता हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने कहा कि वह अपने क्षेत्र शाहकोट में से गुजरती चिट्टी बेईं, काला संघिया ड्रेन व सतलुज के प्रदूषित हो रहे पानी का मुद्दा पंजाब विधानसभा में उठाएंगे। 

लाडी ने वातावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल से खेल मेले दौरान की बातचीत में कहा कि उप-चुनाव दौरान पंजाब के प्रदूषित हो रहे पानी का मुद्दा केंद्रबिंदू में रहा था व क्षेत्र शाहकोट प्रदूषित पानी से सबसे अधिक प्रभावित है। क्षेत्र के लोगों को साफ वातावरण मुहैया करवा कर देने के लिए वह वचनबद्ध रहेंगे। 

वातावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने हरदेव सिंह लाडी को बताया कि क्षेत्र शाहकोट में जहरीले व गंदे पानी की मार तीन स्रोतों से पड़ रही है। काला संघिया ड्रेन जिसमें भारी धातुएं पड़ रही हैं व पानी ई ग्रेड का है। इसमें निक्कल जैसी धातु कैंसर का कारण बन रही है। यही हाल चिट्टी बेईं का है जो कि शाहकोट के गिद्दड़पिंडी के पास जाकर सतलुज दरिया में पड़ती है। यही पानी मालवा व राजस्थान के लोग पी रहे हैं। 

गौरतलब है कि शाहकोट क्षेत्र में चुनावों के दौरान लोगों ने अपने घरों के बाहर ऐसे पोस्टर लगा दिए थे कि राजनीतिक पार्टियों के लोग वोट मांगने से पहले प्रदूषित हो रहे पानी संबंधी सवालों के जवाब दें। संत सीचेवाल द्वारा भी होर्डिंग व पोस्टर लगाकर कहा गया था कि क्षेत्र शाहकोट की एक ही मांग-गंदा पानी लुधियाना का भी हो बंद एवं गंदा पानी जालंधर का भी हो बंद। 

सीचेवाल में आए कांग्रेसी विधायक लाडी शेरोवालिया के साथ हरजिन्द्र सिंह हेयर यू.के. व जसविन्द्र सिंह यू.के. ने कहा कि प्रवासी पंजाबियों ने भी कांग्रेस की डट कर हिमायत की थी व उनकी भी यही मांग है कि पंजाब के प्रदूषित हो रहे दरिया साफ बहें। इस अवसर पर संत दया सिंह, संत अमरीक सिंह खुखरैन वाले, संत गुरमेज सिंह, संत सुखजीत सिंह, सुरजीत सिंह शंटी, अमरीक सिंह संधू, गुरविन्द्र सिंह बोपाराय सहित अन्य बहुत सारी शख्सियतें उपस्थित थीं। 
 

Anjna