‘पैरिस’ कहलाने वाला कपूरथला कूड़े के ढेर में तबदील

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 10:35 AM (IST)

कपूरथला(महाजन): पंजाब का ‘पैरिस’ कहलाने वाला शहर कपूरथला इस समय कूड़े के ढेरों में तबदील हो गया है। कूड़े के डंपों को समय पर न उठाना व सारा-सारा दिन कूड़ा शहर के डंपिंग स्थानों पर पड़ा रहना लोगों के लिए मुसीबत का कारण बन रहा है। इस कूड़े से लोग परेशान नजर आ रहे हैं व क्षेत्र निवासियों को डर सता रहा है कि कहीं कपूरथला डेंगू का शिकार न बनकर रह जाए। 

उल्लेखनीय है कि शहर के जलौखाना चौक, पुरानी सब्जी मंडी चौक, अमृतसर रोड, रेलवे रोड, जट्टपुरा आदि क्षेत्रों में कूड़े के अवैध डंप बने हुए हैं व सारा-सारा दिन कूड़ा उठाने वाले इन क्षेत्रों से कूड़ा नहीं उठाते। बरसाती मौसम में डेंगू, मलेरिया, हैजा, चिकनगुनिया आदि बीमारियां फैलती हैं और ये बीमारियां कूड़े के ढेरों व खड़े पानी से अधिकतर होती हैं। जहां एक तरफ कूड़ा नहीं उठाया जाता, वहीं शहर के देवी तालाब क्षेत्र में काफी समय से बरसाती पानी खड़ा होने से मच्छर व डेंगू मच्छर का लारवा फैल रहा है, जिससे साथ लगती कालोनियों के निवासी परेशान हैं। 

पार्षद व नगर परिषद को कई बार बताने के बाद नहीं हुआ समाधान 
आदर्श नगर, देवी तालाब, न्यू मॉडल टाऊन, फ्रैंड्स कालोनी के निवासी जतिन्द्र सिंह, महिन्द्र सिंह, रमन, अशोक, विपन, राजीव, सतिन्द्र सिंह, राजविन्द्र सिंह ने कहा कि देवी तालाब में कई दिनों से बरसाती पानी खड़ा है और यह बरसाती पानी बदबू मार रहा है व इस बरसाती पानी से बीमारियां फैलने का डर सता रहा है। इस संबंधी कई बार क्षेत्रीय पार्षद व नगर परिषद को कहा गया है लेकिन इस समस्या का अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। इस क्षेत्र में कूड़े के ढेर भी कई-कई दिन पड़े रहते हैं व कूड़े की डंपिंग व देवी तालाब में खड़े बरसाती पानी से कहीं क्षेत्र में डेंगू जैसी भयानक बीमारी न फैल जाए। 

डेंगू प्रति अभी नहीं जागा नगर परिषद व स्वास्थ्य विभाग  
डेंगू जैसी भयंकर बीमारी का शिकार 2016 में कपूरथला के लोग हुए थे, जिसमें 3 हजार के करीब लोग डेंगू की बीमारी से पीड़ित रहे, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत भी हुई थी। तब डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग कुछ समय के लिए जागा था लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद डेंगू जैसी बीमारियों के फैलने को लेकर लोगों को सचेत करने के लिए कोई कठोर कदम नहीं उठा रहा है जबकि इन विभागों को उचित प्रबंध करने चाहिए। बरसात के मौसम में गंदगी के कारण जीवाणुओं के बढऩे से मच्छरों का प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। मच्छरों के काटने से व्यक्ति डेंगू, मलेरिया, हैजा, चिकनगुनिया आदि बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है।

ई.ओ. आदर्श कुमार शर्मा का कहना है कि डंपिंग कूड़े को जल्द उठाने के लिए संबंधित ठेकेदार को कहा जाएगा।
-

Edited By

Sunita sarangal